आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत 23 सितम्बर को करेंगे मुख्यमंत्री मनोहर लाल:डॉ. आदित्य दहिया

0
35

राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में, मुख्यमंत्री होंगे मुख्य अतिथि, स्वास्थ्य मंत्री करेंगे कार्यक्रम की अध्यक्षता।


करनाल 15 सितम्बर, हरियाणा प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत के लिए आगामी 23 सितम्बर को कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे तथा हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

यह जानकारी उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने शनिवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिला अधिकारियों की बैठक में दी। उन्होंने बताया कि 23 सितम्बर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा के लिए करनाल से आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत करेंगे तथा कईं अन्य कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत प्रत्येक गरीब परिवार को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य लाभ दिया जाएगा जिसका सारा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज, हैफेड के चेयरमैन एवं घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, असंध के विधायक स. बख्शीश सिंह विर्क, नीलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी तथा आयुष्मान भारत योजना से जुड़े भारत सरकार व राज्य सरकार के उच्च अधिकारीगण भी उपस्थित रहेंगे। 


उपायुक्त ने 23 सितम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम के सफल आयोजन के दृष्टिगत प्रबंधों की समीक्षा की तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अपने-अपने विभाग से संबंधित सभी आवश्यक प्रबंध समय रहते पूरा करें, कहीं पर भी लापरवाही न बरतें। उपायुक्त के अनुसार कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज की संयुक्त निदेशक डा. अनुपमा मलिक व एसडीएम घरौंडा मो. इमरान रजा को कार्यक्रम का नोडल अधिकारी बनाया गया है तथा अतिरिक्त उपायुक्त निशांत कुमार यादव कार्यक्रम के ऑवरऑल इंचार्ज रहेंगे।

बैठक में एडीसी निशांत कुमार यादव, घरौंडा के एसडीएम इमरान रजा, कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के निदेशक डा. सुरेन्द्र कश्यप, संयुक्त निदेशक डा. अनुपमा मलिक, सीएमओ डा. अश्विनी कुमार, डिप्टी सीएमओ डा. राजेन्द्र कुमार, आयुष्मान भारत हरियाणा के प्रतिनिधि डा. सुरेन्द्र यादव व सुमेधा, डीआईएम हितेष कुमार, डा. जगदीश दुरेजा, राजेश, वी.एस. चहल तथा हुडा के कार्यकारी अभियंता धर्मबीर सिंह उपस्थित थे।
 

स्मारोह स्थल ऑडिटोरियम की साज-सज्जा बेहतरीन हो

उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने बैठक के बाद समारोह स्थल कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम का निरीक्षण किया और प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के निदेशक को निर्देश दिए कि कार्यक्रम में आने वाले वीआईपी, अधिकारीगण, पत्रकार व छायाकार, आयुष्मान योजना के लाभार्थियों तथा गणमान्य लोगों के बैठने की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्य मंच की साज-सज्जा बेहतरीन हो तथा ऑडिटोरियम में एलईडी की व्यवस्था करवाएं।

जिले के 15 प्राईवेट अस्पतालों में भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया को बैठक में डिप्टी सीएमओ डा. राजेन्द्र कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले के 15 निजी अस्पतालों ने रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया था इनमें से 11 अस्पतालों को सरकार से अप्रूवल मिल गई है जबकि 4 अस्पतालों को अप्रूवल मिलनी बाकी है। इसके अलावा कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज, सामान्य अस्पताल करनाल, सामान्य अस्पताल असंध व नीलोखेड़ी में आयुष्मान योजना के तहत पात्र लोगों का रजिस्टे्रशन करना शुरू कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here