धनतेरस व दीवाली पर्व पर एटीएम से पैसे निकलवाने की होड, ठप्प हुई एटीएम मशीन, उपभोक्ता परेशान

0
17

आसपास के दर्जनों गांवों से आए बैंक उपभोक्ताओं को लगी मायूसी हाथ
साक्षी वालिया, सतनाली: 

 

बैंक उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से 24 घंटे की बैंकिंग सुविधा देने के लिए शुरू की गई एटीएम (आटोमैटिक ट्रेलर मशीन) सतनाली व आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए सफेद हाथी साबित हो रही है। कभी खराबी तो कभी सुरक्षा के नाम पर एटीएम पर ताला लटका मिलता है, वहीं जब ताला खुलता है तो उस समय उसमें पैसे नही मिलते या फिर एटीएम नोट प्रोसेसिंग की पर्ची थमा देगा।

दीपावली पर्व तथा धनतेरस पर्व पर खरीददारी करने के लिए आसपास के गांवों से आए लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पडा तथा बैंक के एटीएम के बाहर पैसे निकलवाने के लिए लाईन लग गई। लेकिन इसके करीब एक घंटे बाद ही एटीएम मशीन में पैसे खत्म हो गए तथा उपभोक्ताओं को भारी परेशानी हुई। उल्लेखनीय है कि सतनाली कस्बे में राष्ट्रीयकृत बैंक स्टेट बैंक आफ पटियाला, एचडीएफसी बैंक, पीएनबी बैंक के एटीएम लगे हुए है। एटीएम सुविधा का लाभ लेने के लिए बैंक द्वारा अलग से कक्ष बनाकर एटीएम मशीनें लगवा रखी है, लेकिन समय पर रूपये न निकलने के चलते उपभोक्ताओं को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। दीवाली व धनतेरस पर्व पर सतनाली व आसपास के गांवों से बाजार में खरीददारी के लिए आए लोगों को एटीएम से पैसे निककलवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी तथा अनेक उपभोक्ताओं को तो एटीएम में पैसे न निकलने की वजह से मायूसी हाथ लगी तथा खरीददारी से वंचित रहना पड़ा। 

ध्यान रहे कि सतनाली कस्बा आसपास के पांच दर्जन से भी अधिक गांवों की व्यापारिक गतिविधियों का प्रमुख केंद्र बिंदु है। इन गांवों के लोग व्यापारिक व अन्य सुविधाओं के लिए सतनाली पर आश्रित है। दीवाली पर्व पर खरीददारी के लिए एटीएम से पैसे निकलवाने की होड के चलते सभी एटीएम ठप्प हो गए तथा उनमें पैसे समाप्त हो गए। आलम यह था कि एक एटीएम में पैसे न निकलने पर एचडीएफसी बैंक के एटीएम या फिर पीएनबी के एटीएम में जाना पडा, लेकिन वहां भी यहीं हालात मिले। खरीददारी के लिए पैसों की आवश्यकता में उन्हें काफी भटकना पड़ा। वहीं धनतेरस पर्व पर कस्बे के बाजारों में भारी भीड़ नजर आई तथा बर्तनों व आभूषणों की दुकानों के साथ-साथ इलैक्ट्रोनिक्स की दुकानों पर खासी चहल पहल देखी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here