पृथ्वी के सबसे रहस्यमय देश, जहां 5 महीने तक नहीं होती रात

0
60

दुनिया में रहस्यों की कमी नहीं है आज भी हमारे सामने कई ऐसे रहस्य है जिनके बारे में हम नहीं जानते । हम सब को यह बात पता है कि सूर्य की रोशनी पृथ्वी पर केवल 8 से 10 घंटे तक ही रहती है जिसके बाद में रात हो जाती है और सूर्य की रोशनी हमें नहीं दिखती हैं। मगर कया हो कि जब आपको पृथ्वी पर 24 घंटे ही सूर्य की रोशनी मिले रात हो ही नहीं । सुनकर यकीन नहीं हो रहा है ना । मगर यह बात सच है कि आज भी घरती पर कई जगह ऐसी है जहां पर करीब 24 घंटे तक रोशनी रहती है।

बताया जाता है कि यह देश पहाड़ों से घिरा हुआ है । यहां के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इस देश में मई से जुलाई तक सूरज नहीं डूबता । इसी कारण इस जगह को लैंड ऑफ द मिड नाइट सन भी कहा जाता है ।

स्वीडन एक ऐसा देश है, जहां आप आधी रात को भी सूरज की रोशनी का मजा ले सकते हैं सुनकर आपको भी यकीन नहीं आ रहा है। मगर आपको बता दें कि यहां मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक आधी रात को सूरज डूबता है ।

आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़े आईलैंड में से एक है । बताया जा रहा है कि यहां पर 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता है । इस जगह को झरने, ज्वालामुखी, ग्लेशियर्स आदि देखने की चीजें है जो कि हर किसी का मन मोह लेते हैं ।

कनाडा एक ऐसा देश है जो कि लंबे अर्से तक बर्फ से ढका रहता है । मगर आपको बता दें कि नॉर्थ वेस्‍टर्न इलाके में 50 दिनों आसमान में सूरज लगातार चमकता रहता है । यहां पर गर्मी के मौसम में 50-50 दिनों तक सूरज नहीं डूबता । जिसका मतलब है कि यहां पर भी आप आधी रात को सूरज की रोशनी को देख सकते हैंं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here