प्रदेश के 12 फार्मासिस्ट को राह ग्रुप ने किया सम्मानित,रेवाड़ी में हुए भव्य कार्यक्रम में मिला सम्मान

0
17

चण्डीगढ़:रेखा वैष्णव

 स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहत्तरीन कार्य करने व जनमानस में जागृति की अलक जगाने वाले 12 फार्मासिस्टों को राह ग्रुप फाउंडेशन ने एक भव्य कार्यक्रम में बेस्ट फार्मासिस्ट अवार्ड प्रदान किया। ये अवार्ड संस्था के राष्ट्रीय सलाहकार राजबीर दूहन, हरियाणा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष विनोद दलाल व पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अनिल परमार ने रेवाड़ी में आयोजित कार्यक्रम में प्रदान किए गए। यह जानकारी देते हुए संस्था के उपाध्यक्ष रामनिवास वर्मा ने बताया कि पोलियो उन्मूलन में सराहनीय योगदान, जनमानस में स्वास्थ्य के प्रति चेतना लाने व दवाओं के बेहत्तर रख-रखाव के लिए पंचकुला से सोनिका चावला व हरजिन्द्र कौर, फरीदाबाद से एच.एस.राही व अरुण कुमार, हिसार से नीरु भाटिया व कृष्ण जागड़ा, गुरुग्राम से सुमन सैनी, करनाल से कुलबीर मान, अम्बाला के परमिन्द्र कुमार, मेवात से साजिद हुसैन, रेवाड़ी से अनिल कुमार व पलवल से सुनिल कुमार को बेस्ट फार्मासिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

राह ग्रुप के अनुसार वर्ष 2019 में भी बेहत्तर सेवाओं के लिए जिलावार एक-एक फार्मासिस्ट को सम्मानित किया जाएगा। राह ग्रुप के राष्ट्रीय चेयरमैन व कौशल विकास बोर्ड के निदेशक नरेश सेलपाड़ ने अपने संदेश में प्रदेश के सभी फार्मासिस्ट से प्रदेश को एनिमिया फ्री बनाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश को एनिमिया फ्री बनाने में फार्मासिस्ट अधिक योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि आगामी 12 माह में संस्था का उद्देश्य प्रदेश के 24 गांवों को एनीमिया फ्री बनाने का है। इसलिए इस मुहिम में सभी फार्मासिस्ट व दूसरे स्वास्थ्य कर्मियों को अपना योगदान देना चाहिए। 
 

किस क्षेत्र में काम करता है राह ग्रुप 
देश के प्रमुख सात राज्यों में समाजसेवा के क्षेत्र में तेजी से अग्रसर राह ग्रुप विद्यार्थियों में प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति जागरुकता लाने, तकनीकी शिक्षा का बढ़ावा देने, खेल व खिलाडिय़ों को मान सम्मान देकर खेलों को बढ़ावा देने, युवाओं के लिए मोटिवेशनल सैमिनार करवाने, कॅरियर काउंसलिंग, टीचिंग स्कील ट्रेनिंग प्रोग्रामों के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने, लड़कियों को सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण प्रदान करने, गरीब व जरुरतमंदों की मदद करने के अलावा दूध संग्रहण क्षेत्र की ईकाई गठित करके युवाओं व महिलाओं को स्व-रोजगार उपलब्ध करवाने, बुटिक एवं ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षण दिलवाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने, टॉपर स्टूडेंट को नि:शुल्क एजुकेशन टूर करवाने, स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से स्वरोजगार को बढ़ावा देने, स्वच्छता को बढ़ावा देने, पौधारोपण के माध्यम से प्रकृति संरक्षण, हरियाणवीं संस्कृति को बढ़ावा देने, मजदूर जॉब कार्ड, नि:शुल्क कानूनी सहायता, मतदाता अधिकार, पशु बीमा, बुढ़ापा पैंशन, विधवा पैंशन, लाडली सहित विभिन्न पैंशनों, विद्यार्थियों के लिए सरकारी मदद लेने, उच्च शिक्षा के लिए ऋण लेने, बैंकों से खाता खुलवाने, लोन लेने, किसान कार्ड बनवाने, शादी का पंजीकरण करवाने, जमीन/मकान की रजिस्ट्री करवाने, मुफ्त कानूनी सहायता देने, जाति प्रमाण/रिहायशी प्रमाण पत्र बनवाने, आईएएस व एचसीएस बनने की प्रक्रिया बताने सहित कुल 46 से अधिक प्रकल्पों पर काम कर रहा है।

हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, बिहार व देश के अन्य चयनित स्थानों पर 27 जनवरी 2011 से कार्यरत राह ग्रुप मुख्य रुप से लिंगानुपात की स्थिति सुधारने के साथ-साथ सरकारी योजनाओं के पात्र लोगों को बुढ़ापा पैंशन, विधवा पैंशन, कुटीर उद्योगों की स्थापना, मुफ्त कानूनी सहायता दिलवाने, जाति प्रमाण/रिहायशी प्रमाण पत्र बनवाने, समाज कल्याण विभाग, जिला कल्याण विभाग, रेड क्रास सोसायटी, महिला एंव बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, खेल एवं युवा विकास कार्यक्रम सहित दूसरे विभागों से जुड़ी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here