Categorized | WORLD

बिना कपड़ों और झिझक के दुनिया की यात्रा करता है बेल्जियम का ये कप

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे नई-नई जगहों पर घूमना पसंद नहीं होगा. आज की दौड़ती-भागती ज़िन्दगी में हर व्यक्ति फ़ुर्सत के चंद लम्हों की तलाश में रहता है और जैसे ही वो लम्हे उसके हाथ में आते हैं, निकल पड़ता है एक नई जगह की सैर पर. पर ज़रा सोचिये कि अगर ट्रैवल करने के दौरान आपके पास सामान न हो, तो क्या ये सफ़र और मज़ेदार नहीं हो जाएगा. सामान न होना, मतलब की कोई भी सामान नहीं, जी हां यहां तक कि कपड़े भी नहीं. अब आप सोचेंगे कि ऐसा कौन कर सकता है… लेकिन ऐसा एक कपल कर रहा है, यात्रा के दौरान उनके शरीर पर एक भी कपड़ा नहीं होता है.


Nick और Lins एक कपल हैं, और ये दोनों ऐसा ही कर रहे हैं. ये कपल बेल्जियम में रहता है और ये कपल कम से कम और केवल ज़रूरी सामान के साथ दुनिया घुमते हैं और सबसे बड़ी बात ये है कि ये दोनों यात्रा के दौरान हमेशा न्यूड ही रहते हैं.


इन्होंने इसकी शुरुआत तब की थी, जब ग़लती से उन्होंने Naked Sauna बुक कर लिया था. उसके बाद वहां मौजूद कई अन्य न्यूड लोगों से बात करने के बाद उन्हें पक्का यकीन हो गया था कि नग्नता न्यूडिज़्म (Nudism) में कुछ ऐसा है कि वो उसका हिस्सा बनना चाहते हैं.



आंख खोल देने वाली इस खोज के बाद उन्होंने ऑस्ट्रिया, ब्राजील, इटली, लक्ज़मबर्ग, क्रोएशिया, ग्रीस, मोंटेनेग्रो और माल्टा के कई हिस्सों की यात्रा की है.


Nudism Revolution का समर्थन करने वाले इस बेल्जियन कपल ने अपना एक ट्रेवल ब्लॉग शुरू किया है, जिसे इन्होंने Naked Wanderings नाम दिया है. इनके इस ब्लॉग की ख़ासियत ये है कि इस ब्लॉग पर दूसरे देशों के उन लोगों जो न्यूडिज़्म को अपनाना चाहते हैं या अपना चुके हैं को भी अपनी कहानियां और विचार शेयर करने का प्लेटफ़ॉर्म मिल रहा है.


Nick और Lins के लिए nudism के न्यूड होने के बारे में नहीं है. ये फ़ेमिनिज़्म के बारे में है, अपनी स्किन को महसूस करना, टेंशन और तनाव को दूर करना, और बहुत कुछ फील होता है न्यूडिज़्म में.


Metro को दिए एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा:


इसके ज़रिये हमारा मुख्य उद्देश्य पर्दों में छिपे लोगों के नेचर को बाहर लाना और नग्नता को सेक्स के नज़रिये से कम और स्वीकार्य बनाना है. इसके अलावा लोगों को इस बात का एहसास दिलाना है कि मानव शरीर में शर्मिन्दा होने वाली कोई बात नहीं है. फिर चाहे वो कोई महिला हो या पुरुष.

इसमें कोई दो राय नहीं है कि ये कपल पूरी दुनिया के बहुत सारे ऐसे लोगों की आवाज़ बनकर सामने आये हैं, जो Nudism के बारे में उनकी तरह ही सोचते हैं.

वैसे देखा जाए तो आजकल बॉडी शेमिंग का काफ़ी चलन है, लोग न्यूड योगा करते हुए अपनी फ़ोटोज़ सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं. बीते कुछ दिनों में कई लोगों ने इंस्टाग्राम और फेसबुक पर इस तरह की फ़ोटोज़ पोस्ट की हैं. लेकिन फ़ोटोज़ की ख़ास बात ये होती है कि भले ही फ़ोटोज़ में दिख रहे पुरुष या महिला के तन पर एक भी कपड़ा नहीं होता, मगर उसमें अश्लीलता कहीं नहीं भी नहीं होती.

This post was written by:

- who has written 1464 posts on Ajey Bharat.


Contact the author

advert