ब्लॉक टॉपर्स सहित 72 प्रतिभाओं को मिला अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस 

0
17

कलायत/कैथल:रेखा वैष्णव

होनहार प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने की कड़ी में राह क्लब कैथल के तत्वावधान में निकटवर्ती गांव बड़सीकरी के राजकीय उच्च विद्यालय बड़सीकरी में आयोजित भव्य सम्मान समारोह में दसवीं व बाहरवीं के ब्लॉक टॉपर्स सहित क्षेत्र के 72 होनहार विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इस सम्मान समारोह में बड़सीकरी कलां की सरपंच हरप्रीत कौर बतौर मुख्यअतिथि मौजूद रही, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता कौशल विकास बोर्ड के निदेशक नरेश सेलपाड़ व राह क्लब कैथल के अध्यक्ष रिकू सैनी ने संयुक्त रुप से की। राह क्लब की ओर से जिले के 1000 विद्यार्थियों को अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस प्रदान करने की कड़ी के पहले चरण की शुरुआत बाहरवीं कक्षा में ब्लॉक स्तर पर अव्वल रहे शिव सीनियर सकेंडरी स्कूल बड़सीकरी के छात्र सन्नी पुत्र राजपाल के सम्मान से हुई।

सन्नी ने 96.2 फीसदी अंक प्राप्त करके ब्लॉक में अव्वल स्थान प्राप्त किया है। यह जानकारी देते हुए राह क्लब कैथल की ईवेंट कॉर्डिनेटर सरोज बड़सीकरी व राह क्लब कैथल की महिला अध्यक्षा मीनू प्रजापति ने बताया कि इस अवार्ड सेरेमनी अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस में क्षेत्र के चार स्कूलों के दसवीं व बाहरवीं कक्षा में 80 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के साथ-साथ खेल, सांस्कृतिक गतिविधियों में सराहनीय प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। इससे पहले सम्मान समारोह की अध्यक्षता कर रहे कलां एवं कौशल विकास बोर्ड के निदेशक नरेश सेलपाड़ ने अपने संबोधन कहा कि राह क्लब कैथल ने होनहार विद्यार्थियों व प्रतिभावान खिलाडिय़ों को सम्मानित करने की जो सार्थक पहल की है, उसके भविष्य में बेहद सराहनीय परिणाम नजर आएंगे। श्री सेलपाड़ ने कहा कि इस सम्मान से होनहार विद्यार्थियों का जहां हौसला बढ़ेगा वहीं दूसरे विद्यार्थी इससे प्रेरित भी होंगे। इस दौरान उन्होंने शिक्षा के महत्व व इसकी जरुरत पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षा की एकमात्र ऐसा धन है, जिसे कोई चुरा नहीं सकता। यह व्यक्ति के विकास व समाज में बदलाव लाने की दिशा में सबसे पहला व प्रभावी कदम हैं। इससे पहले स्कूली छात्राओं ने एक से बढक़र एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। 
 

हस्तियों का रहा जमावड़ा: 
राह क्लब के इस सम्मान समारोह में राजकीय उच्च विद्यालय के मुख्याध्यापक सत्यनारायण, शिव सीनियर सकेंडरी स्कूल बड़सीकरी के प्राचार्य रामनिवास ढुल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कमालपुर के प्राचार्य रामचन्द्र मूण, एस. डी. पब्लिक स्कूल बड़सीकरी के प्राचार्य हरिओम हुड्डा, ज्ञानदीप एकेडमी कमालपुर के निदेशक पवन कुमार, राह क्लब कैथल के अध्यक्ष रिंकू सैनी, महासचिव पुरुषोत्तम बड़सीकरी, राह क्लब कलायत के अध्यक्ष राधेश्याम नंबरदार, कलायत के कोषाध्यक्ष अमित गुलाटी, सह-सचिव जोगिन्द्र यादव, रोशनलाल धीमान, कैथल के मीडिया प्रभारी कृष्ण प्रजापति, कैथल के कोषाध्यक्ष डा. विनोद सैनी सहित विभिन्न स्कूलों के संचालक, अध्यापक, अभिभावकगण व ग्रामीण मौजूद रहे। 
 

रुचि के हिसाब से हो कॅरियर का चयन: 
इस दौरान राह क्लबों की राष्ट्रीय सलाहकार कॅरियर काउंसलर सुदेश चहल ने विद्यार्थियों को दसवीं व बाहरवीं के बाद के कॅरियर विकल्पों की विस्तार से जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को कॅरियर विकल्पों को चुनते समय अपनी रुचि व क्षमताओं की ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि दूसरों की देखा-देखी कॅरियर विकल्पों का चयन अक्सर गलत साबित होता है। इसलिए दूसरों की देखा-देखी करने की बजाय स्वयं की रुचि, क्षमता व उपलब्ध साधनों के अनुसार ही कॅरियर का चयन करना अधिक कारगर साबित होता है। 
 

बेटों पर भारी पड़ी बेटियां:
राह संस्था के इस सम्मान समारोह में सम्मानित हुए होनहार विद्यार्थियों का बोलबाला रहा। शिक्षा के मामले में दिए गए 62 अवार्ड में से 30 अवार्ड बेटियों को मिले, वहीं खेलों के क्षेत्र में दिए गए 10 अवार्ड में से सात अवार्ड बेटियों ने जीते। इसी प्रकार सांस्कृतिक कायक्रमों के 90 फीसदी पुरस्कार बेटियों ने ही जीते।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here