भारत मुटरेजा (शिक्षक) को गुरुग्राम में मिला ‘द लीजेंड ऑफ सुभाष चंद बोस अवार्ड -2018

0
223

देश के महान स्वतन्त्रता सेनानी नेता सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर गुरुग्राम के स्वतंत्रता सेनानी भवन में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में गुरुग्राम में कार्यरत अध्यापक भारत मुटरेजा (राष्ट्रीय स्तरीय इंटीग्रल हुमनिज़्म अवार्ड व शिक्षक प्रशस्ति पत्र से सम्मानित) को "द लीजेंड ऑफ सुभाष चन्द्र बोस अवार्ड – 2018" से सम्मानित किया गया ।
वर्तमान में राजकीय प्राथमिक विद्यालय, फाजिलपुर झाड़सा, गुरुग्राम में कार्यरत शिक्षक भारत मुटरेजा को यह अवार्ड उनके द्वारा बच्चों की पढ़ाई के साथ साथ उनमें खेल की भावना का भी विकास करने तथा आत्म-शिक्षण की भावना का विकास करने, इसी के साथ साथ समय समय पर पौधा रोपण अभियान, स्वच्छता जागरूकता अभियान, वोटर जागरूकता अभियान आदि भी चलाते रहने व रैली के माध्यम से लोगों को भी जागरूक करने हेतु दिया गया।
इसके अतिरिक्त वह समय समय पर लोगों को पानी की बचत के बारे में भी जागरूक करते रहते हैं।
कमज़ोर बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षाएँ लगाकर सामान्य बच्चों के बराबर लाने का प्रयास लगातार करते रहना व रक्दान करना इनके प्रमुख कार्य रहे हैं।

यह अवार्ड उन्हें कार्यक्रम की मुख्यातिथि हरियाणा अनुसूचित जाति / जनजाति की चेयरपर्सन सुनीता दुग्गल ने प्रदान किया।
इस आयोजन में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश के दिव्यांग विभाग के प्रमुख दिनेश शास्त्री और मिस स्वैगर रुचिका श्रीवास्तव एवं नवयुग संगठन के अध्यक्ष भाई ओमबीर ठाकरान की गरिमामयी उपस्थिति रही।
यह आयोजन प्रदेश की प्रमुख सामाजिक संस्था 'यंग इंडियन ऑर्गेनाइजेशन' व 'लक्ष्य फॉउंडेशन' के संयुक्त तताधान में आयोजित किया गया था। 
भारत जी इससे पहले भी अपनी विभिन्न सामाजिक उपलब्धियों की बदौलत राष्ट्रीय स्तरीय 'इंटीग्रल हुमनिज़्म अवार्ड" व "शिक्षक प्रशस्ति पत्र" से सम्मानित होकर क्षेत्र का मान बढा चुके हैं।
'द लीजेंड ऑफ सुभाष चन्द्र बोस अवार्ड' प्रदेशभर के समर्पित बुद्धिजीवियों, समाजसेवियों और शिक्षाविदों को प्रदान किया जाता है, इस बार बादशाहपुर से इस सम्मान को पाने वाले वे एक मात्र प्रतिभागी रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here