महिलाओं को दिए सुरक्षा के टिप्स

0
75

गुरुग्राम: सेक्टर तीन, पांच और छह की महिलाओं के लिए एक विशेष कार्यशाला और सेमिनार का आयोजन किया गया। श्री राम मंदिर के हॉल में सेक्टर के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष दिनेश वशिष्ठ की पहल पर आयोजित इस कार्यक्रम में सेक्टर में रहने वाले विशेष क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने काफी दिलचस्पी दिखाई और अपना योगदान दिया। इसमें घरों में सुरक्षित रहने, किचन में सुरक्षा, आपात स्थिति में सुरक्षा, सड़क पर सुरक्षा के बारे में जानकारियां दी गई। मारुति सुजुकी के अग्निशमन विभाग के अधिकारी, मारुति ड्राइ¨वग स्कूल के अधिकारियों ने आकर महिलाओं को आग की स्थिति में बचाव और सड़क पर सुरक्षा की विशेष जानकारी दी।

सेक्टर पांच में रहने वाली एमडी मेडिसिन डा. स्वाति संधू ने रोजमर्रा के जीवन में आने वाली चिकित्सा से संबंधित सुरक्षा के बारे में बताया। उन्होंने फ‌र्स्ट एड के उपाय, मौसम में होने वाली तकलीफों के समाधान और कोई दुर्घटना होने की स्थिति में चिकित्सक से संपर्क करने से पहले के तमाम उपाय बताए। डा. स्वाति ने महिलाओं को सुरक्षित रहने के उपायों के बारे में भी बताया। उनके साथ डा. संधू के पति वरिष्ठ मनोचिकित्सक डा. ब्रह्मदीप संधू भी मौजूद थे। सेक्टर पांच में रहने वाले श्रृंगेरी गैस सर्विस के निदेशक शशिकांत शर्मा ने घरेलू गैस सिलेंडर के प्रयोग में सुरक्षा और सावधानियों पर चर्चा की और बचाव के उपाय बताए।

कुकरी सेफ्टी विशेषज्ञ सुशील जैन ने रसोई घर में सावधानी पर चर्चा की। मारुति सुजुकी के अग्निशमन अधिकारी एससी पटेल ने आग लगने की स्थिति में बचाव और भीम ¨सह फोगाट ने सड़क पर सुरक्षा के उपाय बताए। हरितेश ने महिलाओं को ड्राइवग के दौरान सुरक्षित रहने के उपाय बताए और उन्हें ड्राइ¨वग सीखने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में सेक्टर की महिलाएं और गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here