Categorized | HEALTH

ये फल करेगा मर्दाना कमज़ोरी को दूर और बढ़ायेगा मर्दानगी, जानिए इस फल के अन्य फायदे

ये फल करेगा मर्दाना कमज़ोरी को दूर और बढ़ायेगा मर्दानगी, जानिए इस फल के अन्य फायदे

वैसे तो हर फल के अपने कुछ अलग फायदे होते हैं. परंतु आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके फायदे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे. दरअसल, आज हम बात करेंगे कटहल की. अक्सर लोग कटहल को सब्जी की तरह और एक फल की तरह भी इस्तेमाल करते हैं. तो हुई ना यह बड़े कमाल की चीज! इसके इलावा दोस्तों हम आपको बता दें कि कटहल को एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह भी माना जाता है. कटहल में कई तरह के आयुर्वेदिक गुण मौजूद रहते हैं जिसके कारण कई प्रकार की बीमारियां दूर हो सकती हैं. केवल इतना ही नहीं बल्कि खूबसूरती के लिए भी इस फल को काफी गुण वर्धक माना गया है.

डॉक्टर के मुताबिक हमें पौष्टिक आहार की जरूरत रहती है ताकि हमारा शरीर हृष्ट-पुष्ट रह सके. तो दोस्तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कटहल में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इस कटहल में मुख्य रूप से विटामिन ए, सी, थायमिन, पोटेशियम कैल्शियम, आयरन, यासीन अदि जैसे तत्व शामिल रहते हैं. इसके इलावा कटहल की एक और खूबी है जिसको हम फाइबर के नाम से जानते हैं. अपने गुणों के कारण ही कटहल को सबसे उत्तम फल माना जाता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कटहल के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद कटहल आप की सबसे पहली पसंद बन जाएगा:

दोस्तों जैसे कटहल का फल काफी गुणकारी है वैसे ही उसके बीज भी बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. कटहल के बीज आपके बालों में हो रहे ब्लड सरकुलेशन पर काबू रखता है और साथ ही आपके बालों की चमक पहले से दोगुनी बढ़ा देता है. कटहल में मैगनीज भी पाया जाता है जिसके कारण ब्लड और शुगर कंट्रोल में रहता है.

आयुर्वेद के अनुसार कटहल एक ऐसा फल है जो स्पर्म काउंट बढ़ाने के साथ ही कामेच्छा को भी बढ़ाता है. जो पुरुष बांझपन से परेशान है यह फिल्म के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. क्योंकि यह बाँझ पुरुषों में स्पर्म पैदा करता है और साथ ही उनका शीघ्रपतन भी दूर करता है.

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि शरीर में मौजूद हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम एकमात्र उत्तम तत्व है. क्या आप जानते हैं कि मुट्ठी भर कटहल में 56.1 मिलीग्राम कैल्शियम मजबूत होता है जिससे आपकी हर रोज की लगभग 6 फ़ीसदी कैल्शियम की कमी दूर होती है.

 

This post was written by:

- who has written 1502 posts on Ajey Bharat.


Contact the author

advert