सेक्टर के रूटचार्ट,EVM की कार्यप्रणाली, केन्द्रों तथा निर्वाचन नियमों की जानकारी पुख्ता कर लें सेक्टर ऑफिसर : द्विवेदी

0
22

Mandla:

जिला योजना भवन में आज जिले की तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नियुक्त सेक्टर ऑफिसरों की कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनय द्विवेदी ने मेराथन बैठक ली। उन्होंने विधानसभावार सेक्टर ऑफिसरों की अलग-अलग पाली में बैठक ली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर ऑफिसरों से निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों, नियमावलियों, ईव्हीएम तथा व्हीव्हीपेट की कार्यप्रणाली के मेनुअल को अच्छी तरह पढ़कर समझने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सेक्टर ऑफिसर को अपने क्षेत्र की आधारभूत जानकारियाँ जैसे विगत चुनाव में मतदान प्रतिशत, महिला मतदाताओं की संख्या तथा दिव्यांग मतदाताओं की स्थिति पता होनी चाहिए।

श्री द्विवेदी ने सेक्टर ऑफिसरों को केन्द्रीय प्रेक्षकों द्वारा पूछे जाने वाले सवालों के लिए भी तैयार रहने के निर्देश दिये। उन्होंने सेक्टर ऑफिसरों को ईव्हीएम तथा व्हीव्हीपेट की हर बारिकी से परिचित रहने के विशेष निर्देश दिये इसके लिए उन्होंने ईव्हीएम तथा व्हीव्हीपेट की मेनुअल पढ़ने की बात कही। बिछिया विधानसभा क्षेत्र के संवेदनशील मतदान केन्द्रों में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तैयारियों को पुख्ता रखने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी सेक्टर ऑफिसरों को अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के रूटचार्ट बनाने के निर्देश दिये। इस रूटचार्ट में मतदान केन्द्रों की स्थिति, सड़क मार्ग, आसपास के मतदान केन्द्रों का मानचित्रण करने के निर्देश दिये।

उन्होंने सेक्टर ऑफिसरों से उनके क्षेत्र के मतदान केन्द्रों की तैयारियों के बारे में विस्तार से जाना। श्री द्विवेदी ने मतदान केन्द्रों की तैयारियों में अब किसी भी प्रकार की कमी न रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में न्यूनतम तैयारियाँ हल हाल में पूरी कर लिया जाये। मतदान केन्द्रों में 100 तथा 200 मीटर का सीमांकन, शौचालय की व्यवस्था, बिजली तथा पीने के पानी का इंतजाम सुनिश्चित किया जाये। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांगजनों के लिए रेम्प तथा व्हीलचेयर की व्यवस्था समय रहते सुनिश्चित हो जाना चाहिए। 


कलेक्टर ने चुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों तक के पहुँच मार्गों को अतिक्रमण मुक्त तथा आवागमन सुलभ रखने के निर्देश देते हुए कहा कि ये पहुंच मार्ग चार पहिया वाहन के अनुसार होना चाहिए। संवेदनशील क्षेत्रों में मोबाईल कनेक्टिविटि के लिए संबंधित क्षेत्र के आरओ तथा टेलिकॉम कम्पनियों से समय रहते कार्य करा लिया जाये। श्री द्विवेदी ने जिले के शेडो एरिया के मतदान केन्द्रों में कम्यूनीकेशन तथा वल्नरेवल ऐरिया के मतदान केन्द्रों की पहचान कर उनकी सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश दिये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी रिटर्निंग ऑफिसरों को भी निर्देशित करते हुए कहा कि सेक्टर ऑफिसरों, बीएलओ तथा प्रमुख पंचायतों के सचिव, कोटवार एवं गांव के जिम्मेदार लोगों के साथ बैठक भी करें तथा इनके सतत् संपर्क में भी रहें। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एमके ठाकुर, सहायक कलेक्टर श्री मीणा, जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत तथा तीनों विधानसभा के आरओ एवं सेक्टर ऑफिसर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here