Categorized | HEALTH

Heart को रखना है अगर Healthy, तो अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये आसान उपाय

इंसान दिल से रूमानी तौर पर जुड़ा हुआ है. शायरों ने दिल की धड़कनों को महबूबा के साथ जोड़ दिया, दिल और दिमाग को इत्तेफ़ाकन दो रस्ते बता दिया. इसके अलावा डॉक्टर लोगों ने गहरी रिसर्च करने के बाद पता लगाया कि भईया दिल जो है शरीर का सबसे ज़रूरी हिस्सा है.

चलिए छोड़िए… अब ज़रा दिल की बात को दिमाग से करते हैं. आये दिन हार्ट अटैक के मरीज़ बढ़ते जा रहे हैं. इसके पीछे कारण एक हो तो बात करें. इसके पीछे कई कारण हैं. उन कारणों को साइड में रखकर हृदय को सेहतमंद रखने की बात पर जोर दिया जाये तो बेहतर होगा.

1. रोज करें योगा

सुबह योगा करने से आपका हार्ट सही रहता है. इसीलिए शुरु कर दीजिए. आसन बहुत से हैं. सबसे बेहतर अनुलोम-विलोम है.

Source: Isow

2. स्वीमिंग करें

स्वीमिंग करने से हृदय स्वस्थ्य रहता है. इससे आपके हृदय को मजबूती भी मिलती है. इसके साथ-साथ मांसपेशियों को मजबूत करने में भी ये बहुत सहायक साबित होती है.

Source: Gocentury

3. सीढ़ियां चढ़ें

लाइफ बड़ी ही व्यस्त है. आज लोग लिफ्ट का ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर सीढ़ियों का इस्तेमाल करोगो तो हार्ट सही रहेगा.

Source: Flowclothing

4. हरी सब्जियों का सेवन करें

हरी सब्जियों में उचित मात्रा में प्रोटिन और फाइबर पाये जाते हैं. इसी लिए हरी सब्जियों को धो कर, गर हो सके तो गर्म पानी से धोकर उसका सेवन करें.

Source: Flowclothing

5. ज़्यादा खाना ना खायें

ज़्यादा खाना खाने से बेहतर है कि खाने को थोड़ा-थोड़ा खायें और कई बार में खायें. इससे आपकी पाचन क्रिया और हृदय पर बुरा असर नहीं पड़ेगा.

Source: Hercampus

6. नमक का सेवन कम करें

नमक शरीर में कॉलेस्ट्रोल बढ़ाता है. और ये कॉलेस्ट्रोल हृदय के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. बेहतर ये है कि साधारण नमक के मुकाबले सेंधा नमक इस्तेमाल करें.

Source: English

7. सिगरेट छोड़ दें

गर आप सिगरेट पीते हैं तो जितनी जल्द हो सकता है उसे त्याग दें, क्योंकि ये आपके हृदय को सबसे ज़्यादा नुकसान पहुंचाती है.

Source: Diprojects

8. Stress ना लें

टेंशन किसको नहीं है? हर कोई किसी ना किसी टेंशन से ग्रस्त है. बेहतर ये है कि अपनी टेंशन का प्रभाव अपने हृदय पर ना पड़ने दें.

Source: Livesstrong

9. खाने में फाइबर से जुड़ी चीज़ें खायें

गर आप अपने खाने में फाइबर वाली चीज़ें शामिल कर लेते हैं, तो ये आपके हृदय की उम्र बढ़ा सकता है. मसलन लीची, हरी सब्जियां और फल, दालें आदि.

Source: Livestrong

10. मुस्कुरायें

हंसी, मुस्कान हर दिक्कत को दूर भागा सकती है. चेहरों पर चढ़ा तनाव आपके हृदय में कभी भी उतर सकता है. इसके लिए बेहतर है कि हंसते रहें और हंसाते रहें.

Souurce: Kingofwallpaper

एक बात और याद रखिए कि आज कल हृदय दान भी किया जाता है. अपने शरीर के इस अंग को मरने के बाद दान कर आप किसी को शिद्दत से अपना दिल दे सकते हैं.

This post was written by:

- who has written 1464 posts on Ajey Bharat.


Contact the author

advert