Recents in Beach

header ads

चीन ने GMail पर लगाया बैन, शुरू किया अपना सर्च इंजन


नई दिल्ली. दुनिया के लगभग सभी देशों में काम में ली जा रही गूगलकी जीमेल सेवा को एक देश ने पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया है। यहां किसी तरह से जीमेल एक्सेस नहीं किया जा सकता है। आपको बता दें कि वो देश कोई और नहीं बल्कि हमारा पड़ौसी चीन है। जी हां, चीन में अब जीमेल सर्विस पर पूरी तरह से पाबंद लग चुका है। यह बात गूगल के वर्ल्डवाइड ट्रैफिक इंटेक्स में भी दिख रही है।
गौरतलब है कि चीन में गूगल सर्च, इमेजेज, ट्रांसलेट तथा अन्य प्रोडक्ट्स जैसे गूगल+, जीचैट तथा गूगल ड्राइव पर पहले से ही रोक लगाई जा चुकी है। इसके बाद अब जीमेल पर भी पूरी तरह से रोक लग चुकी है। जिसके कारण वहां के लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
जीमेल पर पाबंदी की पुष्टि चीन के ही कई लोग टि्वटर पोस्ट के जरिए कर चुके हैं। जिसमें कहा गया है कि वहां पर अब जीमेल थर्ड पार्टी एप जैसे एप्पल मेल अथवा घरेलू इंटरनेट प्रोवाइडर्स के तहत भी यूज में नहीं लिया जा सकता। हालाकि चीन में अब जीमेल यूज करने का एक तरीका वीपीएन अथवा प्रोक्सी टूल्स बचे हैं।
खबर है कि चीन में जीमेल सर्विस पर रोक लगाने के पीछे का कारण देश की इंटरनेट सेंसरशिप पॉलिसी होना है जिसके तहत सूचनाओं को लीक होने से बचाना है। गौरतलब है कि इसी के चलते चीन में लिंक्डिन हाल में अपनी अलग से लोकल सेवा शुरू कर चुकी है। इसके अलावा फेसबुक और टि्वटर पर पहले ही रोक लगाई जा चुकी है।

Post a Comment

0 Comments