Recents in Beach

header ads

अगर आप चाहते हैं अपने दोस्त की धूम्रपान की आदत को छुड़ाना, तो उसे खूब करें

ध्रूमपान करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. ये जानते तो सभी हैं, पर मानते कितने हैं? सरकारी एजेंसियों से लेकर गैर-सरकारी संस्थाएं काफी लंबे समय से लोगों में स्मोकिंग की लत को छुड़ाने के लिए रोज़ नए-नए तरीके ढूंढने का प्रयास कर रही हैं. पर ध्रूमपान करने वाले हैं कि मानने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. पता नहीं क्या मजा आता है? वैसे बहुत से लोग ऐसे हैं, जो स्मोकिंग को छोड़ना चाहते हैं. लेकिन उनका हर तरीका बेकार चला जाता है.
लेकिन अब अमेरिका के शोधकर्ताओं ने स्मोकिंग छुड़ाने का एक अचूक तरीका ढूंढ निकाला है. रिसर्चर्स के अनुसार, लंबे समय तक Message Texting से स्मोकर्स को धूम्रपान से निजात दिलाई जा सकती है. अमेरिका के Miriam Hospital के Behavioral and Preventive Medicine Centre ने स्मोकिंग को लेकर Text Messaging की रणनीति का सुझाव दिया है.

जी हां, रिसर्च टीम ने शोध में पाया कि धूम्रपान करने वाले व्यक्ति, जिन्हें ज़्यादा Text Messaging से दिक़्कत हुई, उनमें धूम्रपान से बचने और उसके नियंत्रण की संभावना ज़्यादा थी. सीनियर रिसर्चर Lori Scott-Sheldon के अनुसार, तंबाकू के उपयोग को रोकना विश्व की अग्रणी समस्याओं में से एक है और एक बड़े समूह को जागरूक करने के लिए Text Message सस्ते और सीमित संसाधन में एक कारगर तरीका हो सकता है.
इस तरीके में एसएमएस अर्थात टेक्स्ट मैसेजिंग से छोटे-छोटे संदेश लिखकर धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को स्वास्थ्य शिक्षा दी जाती है. साथ ही बार-बार हस्तक्षेप कर उसे याद दिलाया जाता है कि वो ऐसा न करें. एसएमएस हस्तक्षेप व्यक्ति की स्वास्थ्य ज़रूरतों के ऊपर भी निर्भर करता है कि उसे वो छोड़े या नहीं. हालांकि शोध के अनुसार, संदेश के सहारे इसे आसानी से छुड़ाया जा सकता है, बस इसे एक बार अपनाने की ज़रूरत है.

Source- androidjoint
शोधकर्ता के अनुसार, जिन लोगों को एसएमएस से बार-बार हस्तक्षेप किया गया है, उनमें धूम्रपान की आदत में कमी देखी गई है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा है कि यह प्रयोग किन लोगों पर कारगर होगा, किस तरह की कंडीशन में और कैसे, इस पर अभी भी शोध करने की आवश्यकता है.
तो अगर आप भी दोस्त या किसी अपने के धूम्रपान की लत को छुड़ाना चाहते हैं, तो इस तरीके को एक बार आजमा कर देख सकते हैं. ये पोस्ट पसंद आई हो, तो इसे शेयर ज़रूर करें.

Post a Comment

0 Comments