Recents in Beach

header ads

नेहरू युवा केन्द्र द्वारा पांच दिवसीय युवा मंडल विकास कार्यक्रम


महेंद्रगढ़ / विनीत पंसारी:

नेहरू युवा केन्द्र, नारनौल द्वारा पांच दिवसीय युवा मंडल विकास कार्यक्रम में पंचायत समिति कनीना, सिहमा, अटेली क्षेत्र के युवा मंडलों का सर्वे कार्य हेतु टीम के सदस्यों को रवाना किया। दल के सदस्यों को जिला युवा समन्वय महेन्द्र कुमार नायक ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान जिला युवा समन्वय महेन्द्र कुमार नायक ने बताया कि, ग्रामीण युवाओं को राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भाग लेने और इसके साथ साथ उनके व्यक्तित्व एवं कौशल विकास के सुअवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नेहरू युवा केन्दों की स्थापना की गई थी।



नेहरू युवा केन्द्र संगठन के उद्देश्य दो प्रकार के है ग्रामीण युवाओं को राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों में शामिल करना। उनमें ऐसे कौशल एवं मूल्यों को विकसित करना जिससे कि वे आधुनिक, धर्मनिरपेक्ष तथा तकनीकी राष्ट्र के उत्तरदायी एवं सृजनकारी नागरिक बन सकें। भारत की जनसंख्या का लगभग तीन चैथाई हिस्सा ग्रामीणों का है। इसलिए संपूर्ण राष्ट्र का वास्तविक विकास उनकी प्रगति एवं विकास पर निर्भर है। इसके अलावा जनसांख्यिकी लाभांश जो इस देश को मिलता है वह युवाओं की जनसंख्या अधिक होने के कारण है।

इसलिए नेयुकेसं जैसी सबसे बडी युवा संस्थाओं, के लिए आवश्यक है कि वह अधिक से अधिक इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करें क्योकि हमने युवाओं को सशक्त करने का बीडा उठाया है। उन्होंने और बताया की, युवा मंडल विकास कार्यक्रम में हर ब्लॉक की 10 सदस्यों को 5 टीमों में बांटा गया हैं तथा प्रत्येक टीम में दो सदस्य तय किए हैं। प्रत्येक टीम दो ऐसे गांवों में जाएगी जहां नेहरू युवा केन्द्र द्वारा गठित युवा, महिला मंडल हैं 5 दिन में 3 ब्लॉकों में बिभिन्न  गांवों का दौरा किया जाएगा।

टीम के सदस्य युवा मंडलों एवं महिला मंडलों की वर्तमान स्थिति की जांच भी करेगें तथा युवा मंडलों एवं महिला मंडलों की प्रोफाईल निर्धारित प्रारूप में सदस्यों को विवरण भी भरेंगे। उन्होने बताया कि उक्त कार्य पूरा करने के बाद युवा मंडलों एवं महिला मंडलों की प्रोफाईल नेहरू युवा केन्द्र संगठन की वेबसाईट पर उपलब्ध कराई गई सुविधा के जरिये ऑन लाईन किया जाएगा। साथ ही निष्क्रिय युवा मंडलों को सक्रिय बनाया जाएगा । कार्यक्रम में जितेंदर, अनिल, कर्मपाल , अंजिता, प्रियंका प्रमुख उपस्थित थे I

Follow ajeybharat on

www.facebook.com

Post a Comment

0 Comments