Recents in Beach

header ads

अखिलेश-डिंपल की शादी की 19वीं सालगिरह आज

24 नवंबर का दिन समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के जीवन में काफी ख़ास महत्व रखता है। आज के दिन ही अखिलेश यादव और सपा सांसद डिंपल यादव 1999 में शादी के बंधन में बंध गए थे। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उत्तराखंड के कर्नल की बेटी डिंपल से लव मैरिज की थी। कहा जाता है कि तत्कालीन सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव अपने बेटे अखिलेश यादव की इस शादी के लिए राजी नहीं थे लेकिन बाद में कुछ वरिष्ठ नेताओं के काफी समझाने और जोर देने पर वे मान गए। मुलायम की रजामंदी के पीछे एक वजह अखिलेश की दादी मूर्तिदेवी को भी माना जाता है।

लखनऊ में हुई थी डिम्पल से मुलाकात :

जब अखिलेश यादव की मुलाकात डिंपल से हुई तो उन दिनों वे लखनऊ विश्वविद्यालय से कॉमर्स की पढ़ाई कर रही थीं। अखिलेश यादव भी ऑस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय से एन्वॉयरमेंटल इंजीनियरिंग में मास्टर्स की डिग्री लेकर लौटे थे। डिंपल और अखिलेश के स्वभाव और शौक एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। डिंपल जहाँ स्वभाव से बिल्कुल शांत हैं, उन्हें पढ़ाई के अलावा घुड़सवारी का शौक है। वहीं हमेशा कुछ नया जानने के उत्सुक अखिलेश फुटबॉल प्रेमी हैं और अमेरिकन रॉक बैंड मैटालिका के लिए क्रेजी हैं।
akhliesh yadav dimple love story
शादी के समय डिंपल 21 और अखिलेश यादव 25 साल के थे। दोनों की शादी के रिसेप्शन में तमाम राजनेताओं और फिल्मी सितारों का जमावड़ा हुआ था। अखिलेश-डिंपल कई बार बता चुके हैं कि उस दिन आशीर्वाद लेते-लेते उनकी कमर दुख गई थी। डिंपल और अखिलेश के 3 बच्‍चे अदिति, अर्जुन और टीना हैं जिसमें अर्जुन और टीना जुड़वा हैं।
akhliesh yadav dimple love story

शादी के बाद खुला भाग्य :

देखा जाए तो डिंपल से शादी के बाद अखिलेश यादव का भाग्य खुल गया। ये बात खुद अखिलेश यादव ने मानी है। एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि उनका भाग्य डिंपल से शादी के बाद खुला है। 24 नवंबर 1999 में दोनों की शादी हुई थी और फरवरी 2000 में हुए उपचुनाव में अखिलेश यादव कन्नौज से सांसद चुने गए थे।
akhliesh yadav dimple love story
अखिलेश उस वक्त के सबसे कम उम्र के सांसद थे। इसके बाद अखिलेश ने मुड़ कर नहीं देखा और उनका राजनीतिक कद लगातार बढ़ता गया।  वे कई बार सांसद बने और 2012 में उत्तर प्रदेश की सत्ता संभाल चुके हैं। वर्तमान में अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी के मुखिया का पद पर आसीन हैं।

Follow ajeybharat on

www.facebook.com

https://www.youtube.com/



Post a Comment

0 Comments