Recents in Beach

header ads

Air Purifier Kya Hai Aur Iski Jrurat Hame Kyon Hai | एयर प्यूरीफायर क्या है और इसकी जरूरत हमे क्यों है

एयर पुरिफिएर क्यों जरूरी है click on link

एयर प्यूरीफायर या एयर फ़िल्टर
दोस्तों शहरों की हवाओं में कितना जहर कितना प्रदुषण घुल चूका है इस बारे में कुछ बताने की शायद जरूरत नहीं. लेकिन आपको ये जानकार जरुर हैरानी होगी कि दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में हमारे 13 शहर आते है जिनमे पटनाअहमदाबादरायपुरलखनऊग्वालियर और दिल्ली की हालत बहुत ज्यादा खराब है. दिल्ली में तो हर साल इतना प्रदुषण होता है कि स्कूल कई कई दिनों तक बंद रहते है और लोग घरों से बाहर निकलने तक में कतराते है. ऐसे में एयर प्यूरीफायर का घरों में होना बहुत आवश्यक है.

क्यों है एयर प्यूरीफायर की जरूरत :
एक व्यक्ति 1 घंटे में करीब 1000 बार तक साँस लेता है और हम लगभग 12 घंटे अपने घर में और 8 घंटे अपने ऑफिस या शॉप में बिताते है. ऐसे में अगर आपके घरऑफिस या शॉप में एयर प्यूरीफायर हो तो आप 20 घंटे फ्रेश और प्रदुषण रहित साँस ले पाते हो. अगर सिर्फ घर की ही बात करें तो आप दिन में 50% प्रदूषित हवा से बच जाते होजिसका सीधा सीधा फायदा आपके स्वास्थ्य को होता है.

क्या है एयर प्यूरीफायर :
एयर प्यूरीफायर एक ऐसी मशीन है जो हवा को शुद्ध करने का काम करती है. दरअसल ये हवा में मौजूद सभी हानिकारक Allergens जैसेकि बैक्टीरियाजानवरों के बालधुँआवायरस या वे तत्व जिन्हें हम आँखों से देख नहीं पातेउन्हें अपनी तरफ खींचती है और हवा व वातावरण को साफ़ रखती है. अगर ये तत्व हवा में हो तो ये हमारे इम्युनिटी सिस्टम पर अटैक करते है और उसे खराब करते हैजिससे रोग आसानी से हमे अपना शिकार बना पाते है.

कई बार इनमे मौजूद जालियों में ये सब चीजें फँस भी जाती है जिसे आप वक्युम क्लीनर से साफ़ कर सकते हो. लेकिन ध्यान रहे एयर फ़िल्टर की जालियों को कभी धोएं नहीं. इन्हें आप हर महीने एक बार साफ़ जरुर करें. इसकी जालियों में फंसी गंदगी को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हो कि अगर वो गंदगी आपके फेफड़ों में चली जाती तो आपका क्या हाल होता.
Air Purifier Kya Hai Aur Iski Jrurat Hame Kyon Hai
Air Purifier Kya Hai Aur Iski Jrurat Hame Kyon Hai
कैसे चुनें सही एयर फ़िल्टर :
-    एयर प्यूरीफायर या एयर फ़िल्टर चुनने से पहले आप अपने दरवाजें या खिड़की के साइज़ को चेक कर लें और उसी के हिसाब से एयर फिल्टर खरीदें.

-    फ़िल्टर की कैपेसिटी आपके कमरे के साइज़ के हिसाब से होनी चाहियें जिसे आप वर्ग फुट के हिसाब से माप सकते हो.

-    एयर फ़िल्टर चुनते वक़्त ये सुनिश्चित कर लें कि उसके अंदर Inbuilt Humidifier भी होइसका फायदा ये होता है कि ये जरूरत के हिसाब से खुद humidity बना देता है.

-    एक अच्छे एयर प्यूरीफायर में टाइमरस्लीप मोड़चाइल्ड लोक और क्वालिटी मॉनिटर जैसे बाकी फीचर भी होते है. इन्हें देखकर ही आप अपना एयर फ़िल्टर खरीदें.

-    1 कमरे के हिसाब से लगा एयर फ़िल्टर 20 से 25 मिनट के अंदर ही कमरे की पूरी हवा को साफ कर देता हैजिसमे ये करीब 30 से 50 वाल्ट की बिजली खाता है.

-    जिस भी कमरे की खिड़की या दरवाजे के पास आप एयर फ़िल्टर लगवाएंउसके दरवाजों को चेक कर लें कि वे अच्छी तरह से बंद होते हो. 

कौन सा एयर फ़िल्टर खरीदें :
एयर फ़िल्टर में HEPA ( High Efficiency Particulate Air ) फ़िल्टर को सबसे अधिक पसंद किया जाता है और उसे ही खरीदने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योकि इस तकनीक के फ़िल्टर 99.97% हवा से प्रदुषण को खत्म कर देते है और ये लगातार हवा को साफ़ करता रहता है.
Kaise Kaam Karta Hai Air Purifier
Kaise Kaam Karta Hai Air Purifier

Post a Comment

0 Comments