Recents in Beach

header ads

अन्तोदय सेवा केन्द्र स्कीमों की जानकारी और लाभ लेने का बेहतरीन माध्यम : प्रदीप दहिया

रेवाड़ी 13 नवंबर

अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि अन्तोदय सेवा केन्द्र के माध्यम से आम जन तक स्कीमों का लाभ पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा बेहतरीन व्यवस्था की जाएगी।


श्री दहिया ने मंगलवार को सैक्टर एक रेवाडी में बनाये जा रहे अंतोदय सेवा केन्द्र का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ सीटीएम डॉ विरेन्द्र सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी रेनू बाला के अतिरिक्त हुड्डा विभाग के कार्यकारी अभियंता सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। श्री दहिया ने हुडा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 30 नवंबर तक अंतोदय भवन का निर्माण कार्य पूरा हो जाए। उन्होंने हुडा विभाग द्वारा अब तक किये गये कार्य पर संतोष व्यञ्चत किया। उन्होंने डीएसडब्लूओ को निर्देश दिये कि इस भवन में विभाग द्वारा जो भी कार्य किया जाना है वे आगामी 10 दिन में करना सुनिश्चित करें।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस अन्तोदय केन्द्र के शुरू हो जाने पर विभिन्न विभागों द्वारा चलाई गई स्कीमों के तहत लाभ लेने के लिए सम्बन्धित व्यक्ति कार्यालय समय में आवेदन कर सकते है। सम्बन्धित स्कीमों की जानकारी देने के लिए अन्तोदय सेवा केन्द्र में पर्याप्त संख्या में कर्मचारी नियुक्त किये जाएगें।

एडीसी ने बताया कि इस सेवा केन्द्र में लगभग 280 से अधिक सेवाएं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आपकी बेटी हमारी बेटी योजना, पशुपालन एवं डेयरी, महिला एवं बाल विकास, श्रम विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, राजस्व विभाग, अनुसूचित जाति एवं पिछडा वर्ग विभाग, पशुपालन विभाग आदि के आवेदन ऑनलाईन किये जाएगें। एडीसी ने बताया कि सरकार की स्कीमों का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे। इस विषय को लेकर समय-समय पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। 

सक्वबन्धित विभागों से भी अपील की गई है कि वे भी उनके विभागों के तहत चल रही स्कीमों का भरपूर प्रचार और प्रसार करे, ताकि प्रार्थियों को स्कीमों के तहत अधिक से अधिक लाभन्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य उद्देश्य है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति को तक पहुंचे।

गौरतलब है कि हरियाणा के सात जिले नामत: कैथल, कुरुक्षेत्र, फरीदाबाद, गुरुग्राम, करनाल, जींद और यमुनानगर में 14 अप्रैल को अंत्योदय भवनों का उद्घाटन किया जा चुका है।

फोटो कैप्शन:- एडीसी प्रदीप दहिया व सीटीएम डॉ विरेन्द्र सैक्टर एक रेवाडी में बन रहे अन्तोदय केन्द्र का निरीक्षण करते हुए।

Post a Comment

0 Comments