Recents in Beach

header ads

नालंदा विद्यालय में बाल दिवस पर खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन


नेहा वालिया सतनाली:  


खंड के गांव डालनवास स्थित नालंदा विद्या निकेतन वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बाल दिवस पर दो दिवसीय खेलकूद
प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ प्राचार्य जय सिंह फौगाट ने किया। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न सदनों के विद्यार्थियों द्वारा की गई भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली तथा संबोधित करते हुए प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरु के जीवन-मूल्यों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने चाचा नेहरूको सच्चा बाल प्रेमी व बाल-सखा बताते हुए कहा कि बाल दिवस देश के भविष्य को उचित मार्गदर्शन प्रदान करने तथा नेहरू जी के बच्चों के प्रति अगाध प्रेम को प्रदशित करने के उदेश्य से मनाया जाता है। प्रबंधक महावीर सिंह ने बच्चों को खेलकूद का महत्व बताते हुए कहा कि आधुनिक जीवन शैली व खान-पान की आदतों को बनाए रखने में खेल बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस अवसर पर आयोजित अंतरसदनीय खेलकूद प्रतियोगिता में विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया जिसमें चक्का फेंक, हैंड बाल, कबड्डी आदि खेलों का आयोजन किया गया।

प्रतियोगिता में विद्यालय के सभी सदनों के बच्चों ने बढ़-चढकर भाग लिया एवं अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया। बच्चों की अत्यधिक भागीदारी के कारण प्री-फाइनल मुकाबले भी आयोजित किए गए। इस दौरान बच्चों एवं स्टाफ सदस्यों की मनोरंजनात्मक प्रतियोगिताएं भी करवाई गई जिनमें म्यूजिकल चेयर, रस्साकशी, जलेबी रेस, मटका रेस, चम्मच रेस आदि आयोजित हुई।

पुरुष स्टाफ  के द्वारा की गई रस्साकशी सभी के आकर्षण का केंद्र रही। प्रतियोगिताओं में दयानंद सदन ने 98 अंको के साथ प्रथम, सुभाष सदन ने 88 अंकों के साथ द्वितीय व विवेकानंद सदन ने 76 अंको के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेता टीमों को स्कूल प्राचार्य की ओर से स्मृति चिन्ह व मेडल भेंटकर सम्मानित किया गया। वहीं देशभक्ति गीतों के द्वारा बच्चों का मनोरंजन किया गया। विद्यालय के प्रबंध निदेशक विक्रम लांबा ने विजेता व उपविजेता टीमों को बधाई दी। इस अवसर पर विद्यालय स्टाफ व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments