Recents in Beach

header ads

परिवार नियोजन नसबंदी के लिए पुरूषों को किया जाएगा प्रेरित

भिवानी, 21 नवंबर। 
स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार नियोजन के लिए 21 नवंबर से चार दिसंबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान लोगों को नसबंदी के लिए जागरूक किया जाएगा। नसबंदी करवाने वालों को दो हजार रूपए और उसे प्रेरित करने वालों को तीन सौ रूपए प्रोत्साहन के रूप में दिए जाएंगे। 

परिवार नियोजन का यह अभियान दो चरण में चलेगा। इसमें 21 से 27 नवंबर तक लोगों को नसबंदी के लिए जागरूक किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों के पास जाकर उनको नसबंदी के लिए प्रेरित करेगी। गांवों में ग्राम सभाओं में भी नसबंदी के बारे जागरूक किया जाएगा। इस अभियान में भिवानी व तोशाम स्थित सामान्य अस्पतालों में प्रतिदिन पुरूष नसबंदी की जाएगी। इसके अलावा 22 नवंबर को जूई व बवानीखेड़ा, 27 नवंबर व चार दिसंबर को लोहारू, 29 को बवानीखेड़ा, 30 को सिवानी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में पुरूष नसबंदी के ऑप्रेशन किए जाएंगे। 

इस बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. आदित्य स्वरूप गुप्ता ने बताया कि पुरूष नसबंदी ऑप्रेशन बिना किसी दर्द व चीरफाड के होता है। यह ऑप्रेशन बिल्कुल फ्री किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस ऑप्रेशन का हमारे स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकुल प्रभाव नहीं पड़ता है। ऑप्रेशन के बाद भी आदमी सामान्य ढ़्ऱंग से अपना कार्य करता है और न ही इससे शारीरिक कमजोरी आती है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के बारे में सभी आशा वर्कर, एएनएम व संबंधित स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा अधिकारियरों व कर्मचारियों को निर्देश दे दिए गए है। 


सैन धर्मशाला में लगाया स्पेशल आऊट रिच कैंप 
राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार भिवानी में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेवा नगर द्वारा बुधवार को स्थानीय शिव कॉलोनी स्थित सैन धर्मशाला में स्पेशल आउट रिच कैंप का आयोजन किया गया। शिविर में 99 मरीजों की विभिन्न बीमारियों की जांच की गई। कैंप में आए सभी बच्चों व उनके अभिभावकों को पोषण आहार, नशावृत्ति, मानसिक स्वास्थ्य आदि के बारे में बताया गया। कैंप में उपस्थित डॉ. विनय कायदान ने मौसमी बीमारियां डेंगू, मलेरिया आदि बीमारियों से बचने व स्वास्थ्य खराब होने पर चिकित्सकों से परामर्श लेने की सलाह दी गई। 


बच्चे व गर्भवती महिलाओं को नियमित टीकाकरण करवाने बारे बताया। उन्होंने सभी को सुबह व्यायाम व योगाभ्यास के बारे में भी बताया। कैम्प में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप लाठर, चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. आनंद,डॉ. विनय कायदान व अर्बन पीएचसी के सभी स्टाफ ने मरीजों की जॉच की। वहीं कैंप में उप सिविल सर्जन डॉ. सुनील ने भी नसबंदी कैंप अभियान के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दी। 

इस अवसर पर जिला अर्बन हैल्थ कंसलटेंट सतपाल, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के एलटी नीलम, एएनएम सविता, मंजू, मनीषा व सुनीता, कमल भी मौजूद रहे। 

Post a Comment

0 Comments