Recents in Beach

header ads

बाल दिवस के अवसर पर स्कूल में पौधरोपण किया गया

महेन्द्रगढ़ : विनीत पंसारी :

राजकीय माध्यमिक विद्यालय भान्डोर ऊंची में चन्द्र शेखर आजाद जनहित क्लब द्वारा बाल दिवस के अवसर पर विधालय में पौधा रोपण करके मनाया।कार्यक्रम की सुरूआत स्कूल के हेडमास्टर रमेश कुमार व मुख्य शिक्षिका लक्ष्मी देवी व राकेश  ने पौधा रोपण करके की।
   
पौधा रोपण करते हुए संदीप भान्डोर ने भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जवाहर लाल नेहरू  भारत के प्रथम प्रधानमंत्री थे वो छोटे बच्चो से बहुत प्यार करते थे ओर बच्चे उन्हें चाचा कहकर पुकारते थे। इस लिए उनका जन्म दिन बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है ओर आज उनके जन्म दिन पर बच्चो के हाथों से उनके जन्म दिन पर पौधा लगाकर मनाया है।

हमे पर्यावरण को बचानेके  लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाकर उनकी देख रेख करनी चाहिए।हम पेड़ पौधो के बिना हम जीवन जीने की कल्पना भी नही कर सकते ओर पेड़ पोधे ही धरती का क्षृगांर है जिससे धरती हरि भरी बनी रहती है।हम सब को अपने अपने जन्म दिन पर एक पेड़ जरूर लगाकर उसको पालना चाहिए।इसी कड़ी में रमेश कुमार प्रजापत भान्डोर ने व लक्ष्मी देवी ने कहा कि प्रकृति के असन्तुलित हो जाने से पर्यावरण भी असन्तुलित हो जाएगा।

प्राकृतिक आपदाओं से बचने ओर पर्यावरण को शुद्ध बनाये रखने के लिए हमे पेड़ लगाने चाहिए।हमारे पूर्वजों ने भी पर्यावरण को हरा भरा रखने को पूरा महत्व दिया था प्रकृति की हरियाली को कायम रखने के लिए हम सबको अपनी अपनी भागीदारी निभानी चाहिए।

स्कूल के हेड मास्टर रमेश कुमार व सिकन्दर लाल ने क्लब द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए चलाई गई मुहिम हमे अपने अपने जन्म दिन पर एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए कि सहारना करते हुए कहा कि हमें हर ख़ुशी के अवसर पर पेड़ लगाना चाहिए और युवाओ को ऐसी मुहीमो में जुड़कर अपना योगदान देना चाहिए।

इस अवसर पर राजेश कुमार, रामफल, राकेश, राजीव, संदीप भान्डोर, रमेश कुमार, लक्ष्मी देवी आदि स्कूल स्टाफ उपस्तिथ थे।

Post a Comment

0 Comments