Recents in Beach

header ads

अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए पूरा शेड्यूल जारी, आज से कर सकते हैं आवेदन


हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा निदेशालय, सैकेण्डरी शिक्षा, हरियाणा के निर्देशानुसार हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) का आयोजन 5 जनवरी, 2019 व 6 जनवरी, 2019 को करवाया जा रहा है। परीक्षा से सम्बन्धित सूचना बुलेटिन बोर्ड की अधिकारिक वैबसाईट www.bseh.org.in व http://htetonline.com पर उपलब्ध है।
इस आशय की जानकारी बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह तथा सचिव कैप्टन मनोज कुमार, एच.सी.एस. ने आज यहाँ बोर्ड मुख्यालय पर कांफ्रेंस हॉल में आयोजित एक प्रेस-कांफ्रेंस में संयुक्त रूप से दी। उन्होंने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन वैबसाईट http://htetonline.com पर 19 नवंबर, 2018 (दोपहर बाद 2 बजे) से 30 नवंबर, 2018 तक कर सकते हैं।



उन्होंने आगे बताया कि ऑनलाईन आवेदन करने से पूर्व परीक्षार्थी सूचना बुलेटिन में दर्शाए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढक़र/समझकर अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें। ऑनलाईन आवेदन व परीक्षा शुल्क के सफलतापूर्वक जमा करने के बाद परीक्षार्थी पुष्टिकरण की दो प्रति (केंद्र व परीक्षार्थी प्रति) का प्रिंट लेना सुनिश्चित कर लें।
डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि परीक्षार्थी अपने विवरणों अर्थात् नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, पहचान-प्रमाण व संख्या और विषय के चयन (लेवल 2 व 3) में सुधार/शुद्धि भी 21 नवंबर, 2018 से 03 दिसंबर, 2018 तक ऑनलाईन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 30 नवंबर, 2018 उपरांत ऑनलाईन आवेदन तथा 03 दिसंबर, 2018 उपरांत ऑनलाईन विवरण सुधार की अनुमति नहीं होगी व इस सन्दर्भ में कोई भी प्रार्थना स्वीकार नहीं की जाएगी। लेवल, जाति वर्ग व दिव्यांग विकल्प में कोई परिवर्तन/सुधार की अनुमति नहीं होगी। फैक्स, ई-मेल, पत्र इत्यादि अन्य माध्यम से प्राप्त प्रार्थना-पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा।
बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि यदि कोई अभ्यर्थी एक लेवल के लिए एक से अधिक आवेदन करता है, तो उसका आवेदन/अभ्यर्थिता रद्द कर दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि परीक्षार्थी नवीनतम अपडेट के लिए वैबसाईट http://htetonline.com का नियमित तौर पर अवलोकन करते रहें ताकि वे किसी भी महत्वपूर्ण व अति-आवश्यक जानकारी/सूचना से वंचित न रह जाएं। इसके आवेदनों के लिए जनरल कैटेगरी के लिए एक हजार, दो के लिए 1800 और तीनों लेवल के लिए 2400 रुपये फीस होगी वहीं एससी, पीएचसी और अन्य स्टेट के लिए यह फीस 500, 900 और 1200 रुपये होगी।
इसके अलावा आवेदकों की 5 और 6 जनवरी को होगी परीक्षा। वहीं इसको लेकर सिलेबस भी जारी किया गया है। जिसमें टीजीटी ,पीजीटी
साइकोलॉजी- 30 अंक
हिंदी +इंग्लिश- 30 अंक
हरियाणा GK एंड जनरल अवेरनेस, मैथ्स,रीजनिंग -30 अंक
सब्जेक्ट स्पेसिफिक-60 अंक
पी आर टी
साइकोलॉजी 30 अंक
हिंदी इंग्लिश 30 अंक
हरियाणा GK एंड जनरल अवेरनेस ,मैथ्स ,रीजनिंग 30 अंक
मैथ्स 30 अंक
EVS-30 अंक

केंद्र सरकार के गजट नोटिफिकेशन के बावजूद भी पी आर टी में फिलहाल बी एड वाले एलिजिबल नही किये गए हैं
जबकि KVS, चंडीगढ़ ,UP अध्यापक पात्रता परीक्षा,उत्तराखंड अध्यापक पात्रता परीक्षा ,केंद्र अध्यापक पात्रता परीक्षा (CTET) में नोटिफिकेशन जारी कर बी एड वालों को शामिल किया गया है।

Follow ajeybharat on


Post a Comment

0 Comments