Recents in Beach

header ads

एनएसएस शिविर में विद्यार्थियों ने जांट गांव में चलाया सफाई अभियान

महेंद्रगढ़ : विनीत पंसारी:
हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि) महेंद्रगढ़ में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के सात दिवसीय वार्षिक शिविर के चौथे दिन स्वयंसेवकों द्वारा विश्वविद्यालय के गोद लिए गए गांव जांट में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अभियान में शामिल स्वयंसेवकों ने गांव के राजकीय विद्यालय पंचायत भवन व आसपास के धार्मिक स्थलों की सफाई की। इस दौरान स्वयंसेवकों ने ग्रामवासियों को स्वच्छता का महत्व बताया तथा अपने आसपास सफाई रखने के लिए उन्हें प्रोत्साहित भी किया।

हकेंवि में एनएसएस के संयोजक डॉ. दिनेश चहल ने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आर.सी कुहाड़ के मार्गदर्शन में आयोजित इस शिविर में विद्यार्थियों को उनके सामाजिक सरोकारों से अवगत कराया जा रहा है। गांव में यह स्वच्छता जागरूकता अभियान स्थानीय विद्यालय के श्री वेद प्रकाश व श्री अशोक कुमार के नेतृत्व में विद्यालय के छात्र-छात्राओं की सहायता से किया गया।
स्वच्छता अभियान के बाद सोमवार को स्कूल ऑफ एजुकेशन के अधिष्ठाता डॉ. प्रमोद यादव  ने युवाओं के चरित्र व व्यक्तित्व निर्माण के लिए विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। डॉ. यादव का कहना था कि एनएसएस जैसी संस्थाएं और उसके स्वयंसेवक किसी भी विकासशील देश के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। शिविर के चौथे दिन का समापन सामूहिक नृत्य व खेलकूद के साथ हुआ। इसमें सभी स्वयंसेवकों ने उत्साह पूर्ण भागीदारी की।

Post a Comment

0 Comments