Recents in Beach

header ads

यदि कोई व्यक्ति जहर खा ले तो उसे कैसे बचाएं? जरूर पढ़ें ये आसान तरीका ना जानें कब काम आ जाए

NEW DELHI: दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो किसी कारणवश अपनी सहनशीलता और धैर्य को खो देते हैं। जिसके चलते वह आत्महत्या कर लेते हैं। आजकल आपने देखा होगा घर में होने वाली छोटी-छोटी समस्याओं के कारण उनके दिल को ठेस पहुंचती है। उन समस्याओं को वह अपने दिल से लगा लेते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इन सब को बर्दाश्त नहीं कर पाते है और आत्महत्या कर अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं। हालांकि ऐसा किसी भी व्यक्ति को नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से कुछ भी हासिल नहीं होगा। आप सभी को पता है समस्याएं तो सभी के जीवन में होती है।

जो व्यक्ति उन्हें सहन कर जाता है वह है भविष्य में हर समस्या से छुटकारा पा सकता है। लेकिन प्रॉब्लम कभी कभी कुछ ऐसी हो जाती है जिसके चलते मनुष्य के पास कुछ भी ऑप्शन नहीं बचता है। जिसके चलते मनुष्य आत्महत्या करने की सोचते हैं। आपको बता दें बहुत से लोग हैं जो फांसी लगाकर मर जाते हैं या फिर जहर खाकर। लेकिन जो लोग गुस्से में आकर ऐसा काम करते हैं और उनकी जान बचें जाती है तो उन्हें अपनी गलतियों का एहसास होता है। लेकिन जब क्या करें जब किसी व्यक्ति के सामने ऐसी घटना हो जाए या कोई व्यक्ति आपके सामने जहर खा ले तो आप क्या करेंगे।
यदि कोई व्यक्ति आपके सामने जहर खा ले तो उसे बचाने के सिर्फ यह दो रास्ते ही हैं। पहला यदि कोई व्यक्ति जहर खा लेता है तो उसे उल्टी कराएं। उल्टी कराने के लिए आप जो आपसे बन पड़ता है वह सभी काम करें जैसे कि उस व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं। यदि आप नमक का घोल बनाकर पिलाते हैं तो उस से उल्टी होने का चांस ज्यादा होता है। यदि व्यक्ति फिर भी उल्टी नहीं कर रहा है तो उसके गले के पीछे हाथ की थपकी देकर उल्टी कराएं। यदि व्यक्ति फिर भी उल्टी नहीं कर रहा है तो आप उसके मुंह में अपनी उंगलियां डालकर उल्टी करवाने की कोशिश करें। यदि व्यक्ति उल्टी कर देता है तो उसके पेट में फैलने वाला जहर निकल जाता है। जिसके कारण व्यक्ति बच जाता है। यदि आप उल्टी करने में सक्षम हो जाते हैं तो तुरंत बिना देरी किए डॉक्टर के पास ले जाएं।

Post a Comment

0 Comments