Recents in Beach

header ads

प्रदेश सरकार के चार वर्ष की जनकल्याणकारी नीतियों का प्रचार-प्रसार करके योजनाओं की जानकारी दी

महेंद्रगढ (विनीत पंसारी)

सूचना एवं जनसपंर्क विभाग कनीना की भजन पार्टी में शामिल महाश्य वेदप्रकाश एंड पार्टी ने खण्ड कनीना के गांव पडतल में वर्तमान प्रदेश सरकार के चार वर्ष की जनकल्याणकारी नीतियों का प्रचार-प्रसार करके ग्रामीणों को प्रदेश सरकार की जनहितैषी योजनाओं की जानकारी दी तथा बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान को सफल बनाने, कन्या भ्रूण हत्या को रोकने एवं अपने घर गली व गांव को साफ सुथरा रखने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर कलाकारों ने बताया कि हरियाणा निर्यात के क्षेत्र में देश में 5वें स्थान पर है। ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण में हरियाणा देश में पहले स्थान पर है तथा प्रदेश में लिंगानुपात में उल्लेखनीय सुधार हुआ है आज हरियाणा में 1000 लडकों के पीछे 922 लडकिया है। महिलाओं को सशक्त एवं सुरक्षित माहौल देने के उद्देश्य से सभी जिलों में 29 महिला पुलिस थाने खोले गए हैं तथा दुर्गा शक्ति ऐप व दुर्गा शक्ति वाहिनी सेवा शरू की गई है। इसके अलावा शहिद सैनिको के 225 आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर नौकरी दी गई हैं।

ईज आफ डूईंग बिजनेस में हरियाणा उत्तर भारत में पहले स्थान जबकि देश में तीसरे स्थान पर है। अंर्तजिला परिषद् का गठन करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। शहरी क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने में हरियाणा 28वें स्थान से 10वें स्थान पर पहुॅचा है। उन्होंने बताया कि विशेष प्रचार अभियान के तहत महेंद्रगढ़ जिले के हर गांव व ढ़ाणियों को कवर किया जा रहा है तथा भजन पार्टियों द्वारा सरकार द्वारा क्रियांवित सुदृढ़ एवं पारदर्शी सुशासन, वृद्धावस्था पैंशन,विधवा पेंशन योजना, दिव्यांग पेंशन योजना, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता योजना,नई खेल नीती, आयुष्मान भारत, उज्जवला योजना व नई फिल्म पोलिसी आदि पर लोकगीतों के माध्यम से प्रकाश डाला जा रहा है। विशेष प्रचार अभियान मे जुटी सभी भजन पार्टी द्वारा एक दिन में दो-दो गांव में कार्यक्रम दिए जा रहे है। कलाकारों द्वारा जहॅा सरकार की योजनाओं का प्रचार किया जा रहा है वही समाज में फैली अनेकों बुराईयों की रोकथाम के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments