Recents in Beach

header ads

अजेयभारत इम्पैक्ट :मुख्य फिरनी के अधूरे निर्माण को पूरा करवाने के लिए एकजुट हुए ग्रामीण

समाचार प्रकाशित होने के बाद स्थानीय निवासियों ने किया रोष प्रदर्शन, मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

मुख्य फिरनी के अधूरे निर्माण को पूरा करवाने के लिए एकजुट हुए ग्रामीण

साक्षी वालिया, सतनाली:

कस्बे के बस स्टैंड से बाबा भैरव मंदिर होते हुए महेंद्रगढ़ रोड़ तक जाने वाली गांव की मुख्य फिरनी का निर्माण अनुसूचित बस्ती के पास चार वर्षो से अधूरा होने व गंदगी तथा कीचड़ से फिरनी की बदहाली का समाचार 26 नवंबर के अंक में प्रकाशित होने के बाद स्थानीय निवासियों व ग्रामीणों के साथ-साथ सामाजिक संगठनों ने भी प्रशासन व सरकार के विरूद्व मोर्चा खोल दिया है। स्थानीय निवासियों व विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों ने आज सुबह एकत्रित होकर सरकार व प्रशासन के साथ-साथ पंचायत विभाग के खिलाफ नारेबाजी की तथा प्रदर्शन करते हुए उपतहसील कार्यालय पहुंचकर नायब तहसीलदार जगदीशचंद्र को मुख्यमंत्री के नाम हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन के माध्यम से ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से अवलंब फिरनी की बदहाल स्थिति में सुधार व अधूरे पड़े निर्माण कार्य को पूरा करवाने की गुहार लगाई तथा चेतावनी दी कि बस्ती के लोगों के साथ भेदभाव की नीति सहन नहीं होगी। ज्ञापन के माध्यम से बताया गया कि मुख्य फिरनी पर अधूरे निर्माण की वजह से रास्ते में 6-6 फुट के गहरे गड्डे तक बन गए है तथा यहां से वाहनों व लोगों का आवागमन पूरी तरह बंद है। स्थानिया लोगों ने उक्त निर्माण जल्द से जल्द पूरा करवाने की मांग की है।बध्यान रहे कि कस्बे के बस स्टैंड व मुख्य मार्केट से बाबा भैरव मंदिर होते हुए महेंद्रगढ़ रोड तक जाने वाली गांव की मुख्य फिरनी का निर्माण कार्य पिछले चार वर्ष से अधर में है। ऐसे में मुख्य फिरनी से गुजरने वाले स्थानीय निवासियों व वाहनचालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पंचायत द्वारा मुख्य फिरनी के अधूरे निर्माण को पूरा करवाने के लिए चार बार 19 लाख 90 हजार के एस्टीमेट बनवाकर पंचायत विभाग के पास मंजूरी के लिए भेजे जा चुके  है परंतु इसके बावजूद भी विभाग की ओर से मुख्य फिरनी के अधूरे निर्माण को पूरा करने की मंजूरी पंचायत को नहीं दी गई है। उक्त फिरनी का निर्माण पूरा करवाने के लिए शिक्षामंत्री, पंचायत मंत्री, सांसद व जिला उपायुक्त को भी अनेक बार अवगत करवाया गया परंतु सिवाय आश्वासन के कुछ नहीं मिला। वर्तमान में मुख्य फिरनी पर जमा गंदे पानी व गंदगी के कारण यहां से वाहनों व आमजन का आवागमन करीब एक माह से बंद है जिस कारण लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।

इस समस्या को ध्यान में रखते हुए उक्त मामलें को 26 नवंबर के अंक में प्रमुखता से उठाते हुए फिरनी की बदहाल स्थिति को उजागर किया था। समाचार प्रकाशित होने के बाद आज सुबह स्थानीय लोग व सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी एकत्रित हुए व रोष प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। स्थानीय निवासियों ने बताया कि करीब चार वर्ष पूर्व मुख्य फिरनी के निर्माण के दौरान अनुसूचित बस्ती में करीब 200 मीटर की दूरी में फिरनी का निर्माण अधूरा छोड़ दिया गया था। अधूरे निर्माण व गंदे पानी की निकासी की उचित व्यवस्था न होने के कारण यहां कीचड़ व गंदे पानी के कारण वाहनों का आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया है।

रोष प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपने वालो में मुरारी सिंह, फकीरचंद, राजेंद्र, रवि कुमार, हिमांशु, भूपेंद्र, विद्यानंद, लक्ष्मण सिंह, नरेश कुमार, जयसिंह, मुकेश, प्रदीप कुमार, रमेश सहित अनेक लोग शामिल है। इस बारे मे सरपंच पति होशियार सिंह ने बताया कि पंचायत द्वारा चार बार इसके अधूरे निर्माण को पूरा करवाने के लिए करीब 19 लाख 90 हजार का एस्टीमेट बनवाकर भेजा जा चुका है तथा वे खुद दो बार विभाग के मुख्यालय पर जाकर गुहार लगा चुके है। विभाग की मंजूरी न मिलने व पंचायत के पास पर्याप्त बजट न होने से निर्माण पूरा नहीं हो पा रहा।  पंचायत को मुख्य फिरनी के निर्माण की स्वीकृति व बजट प्राप्त होते ही निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। रहा। फिलहाल पंचायत द्वारा एक बार यहां जेसीबी की मदद से सफाई करवाकर रास्ते को खोलने के प्रयास शुरू किए गए है।


वहीं नायब तहसीलदार जगदीशचंद्र ने बताया कि स्थानिय निवासियों की समस्या बारें उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है तथा उनका प्रयास है कि जल्द से जल्द अधूरा निर्माण शुरू हो ताकि फिरनी को आवागमन के लिए खोला जा सके व लोगों को परेशानी न हो।


कैप्सन:- मुख्य फिरनी के निर्माण की मांग को लेकर रोष प्रदर्शन व नारेबाजी करते स्थानीय निवासी।


कैप्सन:- मुख्य फिरनी के निर्माण की मांग को लेकर नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपते स्थानीय निवासी।


Follow ajeybharat on


https://www.youtube.com/

Post a Comment

0 Comments