Recents in Beach

header ads

विश्व शौचालय दिवस, स्वच्छता को बनाया रखना हमारे ही हाथ में है: डॉ. मनोज कुमार


भिवानी, 19 नवंबर। अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि गंदगी से छुटकारा पाना कोई मुश्किल कार्य नहीं है। स्वच्छता को बनाएं रखना हमारे खुद के हाथ में होता है। हमें खुले में शौच से मुक्ति को बरकरार रखना है। विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर जागरूकता सप्ताह के दौरान चलाए गए कार्यक्रमों का लोगों के मानसिक पटल पर बड़ा ही सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। 

अतिरिक्त उपायुक्त सोमवार को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर पंचायत भवन में विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को अपना संदेश दे रहे थे। उन्होंने अपने हस्ताक्षर करके स्वच्छता बनाए रखने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि जागरूकता न होने की वजह से लोग खुले में शौच जाते थे लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर देशभर में शुरू किए गए स्वच्छता अभियान से लोगों में जागरूकता आई है। गांवों में लोगों को खुले में शौच नहीं जाने के लिए जागरूक किया गया, जिससे लोगों को गंदगी से होने वाली बीमारियों के बारे में पता चला। 


उन्होंने कहा कि गांवों में पहले से कहीं अधिक स्वच्छता का माहौल बना है। लोगों ने खुले में शौच से मुक्ति पाई है। लोगा शौचालयों का प्रयोग करने लगे है। अब हमें खुले में शौच से मुक्ति को बरकरार रखना है। उन्होंने पंचायत विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे गांवों में स्वच्छता को बनाए रखने में अपनी सार्थक भूमिका निभाएं।
21 हजार लोगों ने किए हस्ताक्षर


खुले में शौच से मुक्ति को बरकरार रखने के लिए नौ से 19 नवंबर तक आयोजित किए गए स्वच्छता सप्ताह के दौरान हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश कुमार ने बताया कि अभियान के दौरान जिले में लगभग 21 हजार लोगों ने अपने हस्ताक्षर किए हैं। अभियान के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्रों व स्कूलों में विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किए हैं।

Post a Comment

0 Comments