Recents in Beach

header ads

घर बैंठे सरल पोर्टल ((http://saralharyana.gov.in) पर लें सरकारी सेवाओं व योजनाओं का लाभ

सरल पोर्टल पर उपलब्ध हैं विभागों की 432 योजनाएं व सेवाएं


भिवानी, 16 नवंबर। 

अब नागरिक घर बैठे मोबाईल या कंप्यूटर के माध्यम से सरल पोर्टल पर सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। सरकार की ऐसी 432 सेवाएं और योजनाएं हैं, जो सरल पोर्टल पर उपलब्ध हैं। सरल पोर्टल पर सभी विभागों की अलग-अलग सेवाएं विस्तार से दी गई हैं, जिनके बारे में किसी भी जगह पर अपने मोबाईल पर भी आसानी से जानकारी हासिल कर सकते हैं। 


सरल पोर्टल पर सरकारी सेवाओं और योजनाओं की हम बात करें तो कृषि एवं कल्याण विभाग की 35, पशुपालन एवं किसान कल्याण विभाग की चार, बोर्ड ऑफ स्कूल एजूकेशन की तीन, भवन एवं निर्माण कार्य बोर्ड की 21, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की नौ, रोजगार विभाग की आठ, मत्स्य विभाग की 24, खाद्य एवं पूर्ति विभाग की सात और वन विभाग की दो सेवाएं उपलब्ध हैं। हरियाणा पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम की 22, हरियाणा लेबर कल्याण बोर्ड की 20, हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की नौ, हरियाणा स्टेट एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड की नौ, स्वास्थ्य विभाग की 10, होम मैरिज से संबंधित छह, बागवानी विभाग और हाऊसिंग बोर्ड की सात-सात तथा लेबर विभाग की एक योजना सरल पोर्टल से जोड़ी गई हैं। 

इसी तरह से मिसलेनियस की दो, नव एवं नवीनीकरण ऊर्जा की पांच, पुलिस विभाग की 32, प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी की एक, जनस्वास्थ्य विभाग की सात, राजस्व और आपदा प्रबंधन की 37, सैनिक एवं अद्र्ध सैनिक कल्याण से संबंधित 16, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की दो और सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की नौ सेवाओं व योजनाओं को पोर्टल से जोड़ा गया है। इसी प्रकार से खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की 18, पर्यटन विभाग की तीन, टाऊन एवं कंट्री प्लानिंग की 12, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम की नौ, स्थानीय शहरी निकाय की नौ, स्थानीय शहरी निकाय कार्पोरेशन की 21, स्थानीय शहरी निकाय काऊंसिल और कमेटी से संबंधित की 27, एससी/बीसी कल्याण की सात, महिला एवं बाल विकास विभाग की 11 योजनाएं और सेवाएं पोर्टल पर हैं। इस प्रकार से 432 ऐसी सेवाएं व योजनाएं हैं, जो सरल पोर्टल पर उपलब्ध हैं।


उल्लेखनीय है कि नागरिकों को सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए सरकारी कार्यालयों में जाना पड़ता था। प्रदेश में नागरिकों को पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त प्रणाली देने के लिए वचनबद्ध मौजूदा प्रदेश सरकार ने सरल नाम से पोर्टल शुरु किया है। इस पोर्टल पर विभागों की सेवाएं डाली गई हैं। सरकार द्वारा सरल हरियाणा जीओवी डॉट ईन नाम से पोर्टल बनाया गया है, जिस पर अलग-अलग विभागों की सेवाएं मिलनी शुरु हो गई हैं। सरल पोर्टल पर योजनाओं का लाभ लेने के लिए सबसे पहले सरल हरियाणा जीओवी डॉट इंन पर क्लिक करना होता है। इसके बाद एक ऑप्शन आता है, जिस क्लिक करना होता है। इसके बाद एप पर जाकर अपनी आईडी बनानी पड़ती है। इसके बाद यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होता है। यदि आप सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी चाहते हैं तो सर्विस ऑप्सन पर जाना पड़ता है और उसको क्लिक करें, जहां पर आपको संबंधित विभाग की योजनाओं की जानकारी मिलेगी। 

ऐसे में आपको योजनाओं की जानकारी के लिए किसी भी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है। पोर्टल पर शहर व कस्बा क्षेत्र में पेयजल व सीवरेज के कनेक्शन लेना, बिल कनेक्शन, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, लाडली व विधवा सहित अन्य पेंशन योजनाओं का लाभ, पुलिस में शिकायत दर्ज करवाना, बिजली आपूर्ति में आने वाले फॉल्ट की शिकायत दर्ज करवाना, फायर एनओसी, सीएलयू की स्वीकृति, विवाह पंजीकरण, राशन कार्ड बनाना व उनकी त्रुटियों को दूर करना, मजदूरों के लिए साईकिल योजना, कृत्रिम अंगों का लाभ लेने सहित सभी मुख्य योजना शामिल हैं। 

इस बारे में उपायुक्त अंशज सिंह ने कहा कि विभागों की अनेक प्रमुख सेवाओं व योजनाओं को सरल पोर्टल पर डाला गया है, जिनका नागरिक घर बैठे ही लाभ ले सकते हैं। पोर्टल पर अलग-अलग विभागों से जुड़ी योजनाओं की विस्तार से जानकारी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि नागरिकों को इस पोर्टल के माध्यम से योजनाओं व सेवाओं का लाभ लेने को कहा है ताकि उनके समय की बचत हो सके। 

Post a Comment

0 Comments