Recents in Beach

header ads

पर्यावरण प्रदूषण को रोकने की दृष्टिï से पोलिथिन का करें बहिष्कार- राव नरबीर

राव नरबीर ने प्रधानमंत्री मोदी की सुल्तानपुर रैली में बढचढ कर भाग लेने का किया आह्वïान।

रेवाडी 9 नवंबर 

हरियाणा के लोक निर्माण, वन, नागरिक उड्डïयन तथा वास्तुकला मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 19 नवंबर को प्रात: 11 बजे गुरूग्राम के गांव सुल्तानपुर में कुुण्डली-मानेसर-पलवल (केएमपी) का उद्घाटन करेगें तथा एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करेगें। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस जनसभा में पहुंचने का निमंत्रण दिया।

राव नरबीर सिंह शुक्रवार को रेवाडी स्थित अपने निवास स्थान पर भाजपा कार्यकर्ताओ की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने लोगो का आह्वïान किया कि इस कार्यक्रम में बढचढ कर भाग लें तथा ज्यादा से ज्यादा लोग जनसभा में पहुंचे। उन्होंने बताया कि 15 सितंबर 2013 को मोदी जी जब रेवाडी आये थे तो उनका दक्षिणी हरियाणा के लोगों ने भव्य स्वागत किया था। इसी तरह सुल्तानपुर की जनसभा में भी पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सुनने के लिए अहीरवाल की जनता ज्यादा से ज्याद संख्या में पहुंचे। उन्होंने कहा कि केएमपी अहीरवाल की जीवन रेखा होगी। इस योजना के बाद यहां के लोगो को किसी न किसी रूप में रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार ने केएमपी एक्सप्रैस-वे को विवादों से निकाला और इस पर पुन: निर्माण शुरू करवाया। इसे चार लेन की बजाय 6 लेन का बनवाया गया है। उन्होंने कहा कि केएमपी एक्सप्रैस-वे चालू होने से गुरुग्राम की तस्वीर और तकदीर, दोनों बदलेंगी। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार द्वारा केएमपी अथॉरिटी का गठन करके इस पर 5 स्मार्ट शहर बसाए जाएंगे जो विकास की दृष्टि से सिंगापुर से कम नहीं होंगे। इससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पर जनसंख्या का दबाव कम होगा और लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

गौरतलब है कि केएमपी एक्सप्रैस-वे के पलवल-मानेसर भाग को पहले ही पूरा किया जा चुका है और अब कुण्डली से मानेसर के बीच 83 किलोमीटर लंबे इस हाइवे को आगामी 19 नवंबर को चालू कर दिया जाएगा। इस एक्सप्रैस-वे के निर्माण पर लगभग 1863 करोड़ रुपए की लागत आई है इसमें 64 पुलिया, 8 छोटे पुल, 6 बड़े पुल, 3 बड़े ढांचे, 4 आरओबी, 34 अंडरपास बनाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2004 में केएमपी का निर्माण कार्य शुरू किया गया लेकिन पिछली सरकारों ने इसका निर्माण कार्य बन्द रखा लेकिन भाजपा की सरकार बनते ही इसका निर्माण कार्य शुरू करवाया गया तथा आज यह बनकर तैयार हो गया है। इस केएमपी के निर्माण से गुरूग्राम व दिल्ली को प्रदूषण से राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जब भी आतेे है तो कोई ना कोई सौगात अवश्य देकर जाते हैं। इन सौगातों के लिए प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का आभार जताना हम सबका कर्तव्य बनता है।

राव नरबीर सिंह ने ग्रामीणों को बढ़ते प्रदूषण के प्रति सचेत करते हुए कहा कि यही हाल रहा तो आने वाली पीढियों को सांस लेने में भी कठिनाई होगी। उन्होंने कहा कि इस प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण पोलिथीन और एक बार प्रयोग होने वाला प्लास्टिक है। राव नरबीर सिंह ने लोगों से अपील की कि वे पोलिथीन और एक बार प्रयोग होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग बंद कर दें। उन्होंने कहा कि पोलिथीन को गलने में 450 साल लगते हैं और इसके जलाने से काला धूंआ निकलता है जो आसमान में छा जाता है। उन्होंने कहा कि मानवता की भलाई के लिए हम सबका यह कर्तव्य बनता है कि प्रत्येक व्यक्ति यह प्रण ले कि वह पोलिथीन का प्रयोग नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि हम सब ठान ले कि हम पोलिथीन का प्रयोग नहीं करेंगे तभी हमें प्रदूषण से मुक्ति मिल सकती है।

उन्होंने कहा कि आज की इस भागदौड की जिंदगी में व्यक्ति इतना व्यस्त हो गया है कि वह पर्यावरण की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा। उन्होंने कहा कि इस बढते पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए हम सभी को मिलकर संकल्प लेना होगा और इस पर्यावरण प्रदूषण को मिटाना होगा। उन्होंने पोलिथिन व प्लास्टिक का बहिष्कार का आह्वïान करते हुए कहा कि लंदन जैसे विकसित देशो में पोलिथिन के दुष्प्रभ्राव को देखते हुए इसका प्रयोग तुरंत बन्द कर दिया है और वहां के लोग जूट, कागज व कपडे के थैलों का प्रयोग करते है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पोलिथिन पर रोक है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार कठोर कदम उठा रही है। सरकार के इन कदमों के साथ-साथ हम सभी का दायित्व है कि हम अपनी भावी पीढी के सुखमय जीवन के लिए पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के कार्यो में अपना पूर्ण योगदान दें।

इस अवसर पर हेतराम व जगदीश ने पगडी पहनाकर राव नरबीर सिंह का इलाके की ओर से स्वागत किया।
इस अवसर पर विधायक रणधीर सिंह कापडीवास, जिला भाजपा अध्यक्ष योगेन्द्र पालीवाल, व्यवसायिक प्रकोष्ट्र के प्रदेश संयोजक सतीश खोला, जिला रेवाडी के प्रभारी अजीत सिंह कलवाडी, सैनिक प्रकोष्टï के रमेश चौहान, व्यापारिक प्रकोष्ट्र के संयोजक रतनेश बंसल, जिला भाजपा महामंत्री प्रीतम चौहान व अमित यादव, प्रदेश के सहमीडिया प्रमुख महावीर यादव, सांस्कृतिक प्रकोष्ट के सयोजक श्रीमति मुकेश, डॉ सुभाष, नरेश यादव, जयनारायण यादव, हरेन्द्र यादव, सतपाल थानेदार, चरणसिंह, जितेन्द्र यादव, अशोक कोसलिया सहित बीजेपी के अन्य कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम के उपरांत पत्रकारों से बात करते हुुए राव नरबीर ने एम्स के बारे में पूछे गये सवाल के बारे में कहा कि यह योजना भारत सरकार की है। नोटबंदी के बारे में पूछे गये प्रश्न के उîार में कहा कि इससे लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सभी क्षेत्रों में सम्मान रूप से विकास कार्य हुए है तथा योग्यता के आधार पर नौकरिया मिल रही है। पानी के प्रश्न के उîार में उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा की आखरी टेल तक पानी पहुंचा है। प्रदेश सरकार ने 143 करोड रूपये की लागत से पक्वप हाउसों की मोटरों को पहली बार बदला है जिनकी गति काफी तेज है। सडको के निर्माण के बारे में उन्होंने कहा कि जहां पर भी सडको की जरूरत है वहां पर सडके बनाई जा रही है। हरियाणा राज्य के गठन के समय राष्ट्रीय राजमार्गो की संख्या चार थी उसके बाद की सरकारों ने वर्ष 2014 तक 11 राष्ट्रीय राजमार्ग बनाये और भाजपा की सरकार ने इन चार वर्षो में 15 नये राष्ट्रीय राजमार्ग बनवाये। चार वर्ष के शासन काल में 71 नये आरओबी या आरयूबी बनाये गये है। उन्होंने कहा कि किसी भी सरकार ने इतने विकास कार्य नहीं करवाये जो मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार ने इन चार वर्षो में करवाये।

Post a Comment

0 Comments