Recents in Beach

header ads

अगर आपको भी 14,000 रुपए से कम सैलरी मिल रही है तो इस नंबर पर करें कॉल

New Delhi:

अक्सर नौकरीपेशा लोगों को अपनी मेहनत के अनुरूप सही पारिज्ञमिक नहीं मिलता है। कई बार ठेकेदार और एम्पलॉलर उन्हें उचित तनख्वाह नहीं देते हैं। ऐसा अगर आपके साथ भी हाे रहा है, तो दिल्ली सरकार आपके लिए एक उपाय लेकर आई है। अगर आपको किसी भी काम के लिए प्रति माह 14,000 रुपए से कम सैलरी मिल रही है, तो आप इसकी शिकायत एक नंबर पर कर सकते हैं। दिल्ली सरकार ने 'श्रमिक हेल्पलाइन' नाम से 155214 नंबर जारी किया है, जिस पर आप कम मेहनताना मिलने की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
इस हेल्पलाइन पर आप सोमवार से शनिवार सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक कभी भी कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपने जिले के श्रमिक कार्यालय में भी मदद लेन आ सकते हैं। इस निर्देश के बारे में अन्य जानकारी पाने के लिए आप www.labour.delhigovt.nic.in वेबसाइट पर जा सकते हैं।

वहीं श्रमिकों की सैलरी या मेहनताने का भुगतान अनिवार्य रूप से चेक के माध्यम से या सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर करके किया जाएगा। दिल्ली सरकार के Delhi Minimum Wages Amandment Act-2017 कानून के तहत अगर न्यूनतम सैलरी नहीं दी जा रही है तो ठेकेदार या एम्पलॉयर पर 50,000 रुपए का जुर्माना या तीन वर्ष की कैद या दोनों सजा दी जा सकती हैं।

Post a Comment

0 Comments