Recents in Beach

header ads

सावधान: एंबुलेंस को साईड नहीं दी तो कटेगा चालान, बेसिक लाईफ सपोर्ट एंबुलेंस में लगे तीन कैमरे रखेंगे वाहनो पर नजर

-लोहारू सीएचसी को मिली अत्याधुनिक यंत्रों से लैस बेसिक लाइफ़ सपोर्ट एंबुलेंस, क्षेत्रवासियों ने जताया
विभाग का आभार

नेहा वालिया, लोहारू। नगर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा नेशनल हेल्थ मिशन के तहत अत्याधुनिक स्वास्थ्य यंत्रों से युक्त एक नई बेसिक लाईफ सपोर्ट एंबुलेंस गाड़ी उपलब्ध करवाई गई है जो मंगलवार देर सांय लोहारू सीएचसी में पहुंच गई है। सीएचसी को नई एंबुलेंस मिलने के बाद क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलने की उम्मीद है।



आज सुबह लोहारू सीएचसी में नई एंबुलेंस के पहुंचने पर स्टाफ सदस्यों सहित क्षेत्र  के लोगों ने विभाग का आभार जताया तथा कहा कि लोहारू जैसे पिछड़े इलाके में स्वास्थ्य केंद्र पर नई एंबुलेंस की अत्यंत आवश्यकता थी। इससे पहले लोहारू सीएचसी में विभाग द्वारा दो एंबुलेंस उपलब्ध करवाई गई थी जो कुछ दिनों पूर्व दादरी के नागरिक हस्पताल में भेज दी गई। ऐसे में वर्तमान में यहां कोई एंबुलेंस तैनात नहीं थी जिस कारण आपात स्थिति में मरीजों को रैफर करने, दुर्घटना आदि के समय अन्य स्वास्थ्य केंद्रों से एंबुलेंस बुलानी पड़ती थी। लोहारू सीएचसी में विभाग द्वारा नई एंबुलेंस उपलब्ध करवाने से मरीजों को तत्काल आपात सहायता मिल सकेगी तथा मरीजों को अपनी जान से हाथ नहीं देना पड़ेगा।

विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई गई नई एंबुलेंस में अत्याधुनिक यंत्र लगाए गए है तथा इसमें ईसीजी मशीन, बीपी अपे्रटस, आक्सीजन के साथ-साथ आपात स्थिति में मरीज को दी जाने वाली सभी दवाईयां, उपकरण भी उपलब्ध रहेंगे तथा साथ
ही मरीज की देखरेख के लिए एक ईएमटी भी एंबुलेंस में 24 घंटे तैनात रहेगा। इतना ही नहीं नई बेसिक लाईफ सपोर्ट एंबुलेंस में तीन सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है जो एंबुलेंस के अंदर व बाहर की सभी गतिविधियों पर नजर रखेंगे
तथा जाम की स्थिति में एंबुलेंस को साईड न देने वाले वाहनों की पहचान कर उसका चालान भी किया जा सकेगा।
ध्यान रहे कि लोहारू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंर्तगत करीब सात दर्जन गांवों की लाखों की आबादी की स्वास्थ्य सेवाओं का भार है तथा प्रतिदिन सैकड़ों लोग स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य सुविधाओ ंके लिए आते है।

सडक़ हादसों के गंभीर घायलों व गर्भवती महिलाओं को जिलास्तर के हस्पताल मे ंरैफर करना पड़ता है तथा अनेक बार गंभीर रूप से घायल समय पर सुविधाएं न मिलने पर जिला हस्पताल मे ंपहुंचने से पूर्व ही दम तोड़ देते है। ऐसे में नई एंबुलेंस से मरीजों को काफी फायदा मिलेगा। इस बारें में लोहारू सीएचसी प्रभारी डा. गौरव चतुर्वेदी ने बताया कि विभाग द्वारा भिवानी जिलें में 10 नई बेसिक लाईफ सपोर्ट एंबुलेंस उपलब्ध करवाई गई है जिनमें से एक बेसिक लाईफ सपोर्ट एंबुलेंस लोहारू सीएचसी को मिली है। नई एंबुलेंस में सडक़ हादसें में गंभीर रूप से घायल लोगों, आपात स्थिति में रैफर किए गए मरीजों को समय पर बेहतर उपचार मिलेगा।

उन्होंने बताया कि एंबुलेंस में आपात स्थिति में प्रयोग किए जाने वाले सभी मेडिकल उपकरण व दवाईयां भी ईएमटी की देखरेख में उपलब्ध रहेगी जिससे मरीजों को लाभ मिलेगा।

लोहारू सीएचसी में विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई गई बेसिक लाईफ सपोर्ट एंबुलेंस।

Post a Comment

0 Comments