Recents in Beach

header ads

मध्य कमान के स्टाफ अध्यक्ष ले0 जनरल जगदीप कुमार शर्मा अति विशिष्ट सेवा पदक से अलंकृत

देहरा के नैहरनपुखर गांव से हैं ले0 जनरल जगदीप कुमार शर्मा
धर्मशाला, 29 जनवरी: मध्य कमान के स्टाफ अध्यक्ष ले0 जनरल जगदीप कुमार शर्मा को 70वें गणतंत्र दिवस पर सेना में विशिष्ट सेवाओं के लिए ‘अति विशिष्ट सेवा पदक’ से अलंकृत किया गया है। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला के देहरा उपमंडल के गांव नैहरनपुखर के रहनेवाले ले0 जनरल जगदीप कुमार शर्मा, क्षेत्र से पहले सैन्यधिकारी हैं जिन्हें सेना के वरिष्ठ सैन्यधिकारी के रूप में तीन सितारों से सुषोभित ले0 जनरल रैंक का पद प्राप्त हुआ है। 

हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह तथा हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर ने इस उपलब्धि पर ले0 जनरल शर्मा के पैत्रृक निवास पर जाकर उन्हें अपनी शुभकामनाएं दीं।
मध्य कमान मुख्यालय लखनऊ की जनसम्पर्क अधिकारी गार्गी सिन्हा ने यह जानकारी देते हुये बताया कि ले0 जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने 27 मई 2017 को मध्य कमान के चीफ ऑफ स्टाफ (सीओएस) का पदभार संभाला था। ले0 जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने मेकेनाईज्ड इंफैन्ट्री रेजिमेंट की 9वीं बटालियन में जून 1982 को कमीशन प्राप्त की थी। ले0 जनरल शर्मा दिसंबर 2002 से मई 2005 तक स्टाªईक कोर में इसी बटालियन की कमान संभाल चुके हैं।
उन्होंने बताया कि ले0 जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने अपने सैन्य सेवा के दौरान विभिन्न सैन्य ऑपरेशनों जिनमें - ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन त्रिशूल शक्ति, ऑपरेशन आर्किड एवं ऑपरेशन पराक्रम शामिल हैं, सफलतापूर्वक हिस्सा लिया है। ले0 जनरल शर्मा ने सेना के कई व्यावसायिक पाठ््यक्रमों को सफलतापूर्वक पूरा किया है जिसमें दिल्ली स्थित नेशनल डिफेंस कॉलेज से किये गये सैन्य पाठ्क्रम भी शामिल हैं।
गार्गी सिन्हा ने बताया कि ले0 जनरल ऑपरेशनल प्रभाव को बढ़ाने के साथ-साथ कमान आसूचना और प्रशिक्षण में विशद् अनुभवी हैं। डोकलाम मुद्दे पर इन्होंने अपनी अहम भूमिका निभाई है। ले0 जनरल शर्मा ने सैन्यकर्मियों के कल्याण से जुड़े विषयों पर अपनी विशेष अभिरूचि रखते हुए भूतपूर्व सैनिकों एवं वीर नारियों के कल्याण के लिए कार्य किया है जिसके लिए भूतपूर्व सैनिकों एवं वीर नारियों ने इनकी प्रशंसा की है।
उन्होंने कहा कि सैन्य सेवा के दौरान ले0 जनरल जगदीप कुमार शर्मा विभिन्न कमान एवं अनुदेशकीय पदों पर रहे हैं। ले0 जनरल शर्मा ऑपरेशनल योजना के तहत मिलिट्री ऑपरेशन्स महानिदेशालय में जनरल स्टाफ ऑफिसर-1 के रूप में जुड़े रहे। ले0 जनरल जगदीप कुमार शर्मा मिलिट्री ऑपरेशन महानिदेशालय में मिलिट्री ऑपरेशन (इंफार्मेशन वारफेयर) के अपर महानिदेशक के पद पर कार्य कर चुके हैं। ले0 जनरल शर्मा अध्ययन में रूचि रखते हैं तथा साहसिक अभियानों के शौकीन हैं। 

Post a Comment

0 Comments