Recents in Beach

header ads

विश्व स्वास्थ्य संघठन ने 2009 में स्वाइन फ्लू को महामारी घोषित कर दिया था:धर्म सिंह

Report by Sandeep Bhandor:

Mahendergarh:
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को बाबा जयराम दास विधालय रिवासा व अरावली स्कूल माजरा में विधार्थियों व अभिभावकों को स्वाइन फ्लू के बारे में जागरूक किया । स्वास्थ्य कर्मी मनोज देवास व मुकेश चौहान ने बताया की स्वाइन फ्लू ऐक संक्रामक रोग है जो की H1N1 वायरस से होता है ।


यह वायरस पांच साल से  छोटे और पच्पन साल से बड़े तथा गर्भवती महिलाऒं को बहुत जल्द अपनी चपेट में लेता है । प्रारम्भिक लक्षणों में मरीज को बुखार होना , नाक से पानी बहना , खाँसी होना व फिर खाँसी के साथ खून की उल्टी आना, दस्त होना, मांसपेशियों में दर्द होना होते है । उन्होंने कहा की हमें खांसते व छींकते समय मुंह पर रूमाल रखना चाहिये , खुले में नहीं थूकना चाहिये व आपस में हाथ नहीं मिलाना चाहिये ।


स्वास्थ्य निरीक्षक धर्म सिंह ने कहा की विश्व स्वास्थ्य संघठन ने 2009 में स्वाइन फ्लू को महामारी घोषित कर दिया था । बीमारी के लक्षण प्रकट होते ही हमें जांच करवानी चाहिये ताकि समय पर ईलाज शुरू किया जा सके । विधालय के प्राचार्य राजपाल व अशोक ने स्वास्थ्य विभाग की टीम का धन्यवाद करते हुऐ व्यक्तिगत और सामुदायिक सफाई के बारे में बताया । इस अवसर पर धर्म सिंह , शीला व  स्कूल के सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे


Post a Comment

0 Comments