Recents in Beach

header ads

सडक़ सुरक्षा सप्ताह के दौरान हरियाणा के सभी जिलो में 4 फरवरी से चलेगा विशेष अभियान:IG डा० राजश्री सिंह

करनाल 17 जनवरी, हरियाणा पुलिस महानिदेशक बी.एस.सन्धु, भा.पु.से. के नेत्ृात्व में राज्य के सभी जिलों में सडक़ सुरक्षा सप्ताह 4 फ रवरी से 11 फ रवरी 2019 तक एक विशेष अभियान आयोजित किया जाएगा। इससे पहले 11 जनवरी से 17 जनवरी तक वैशिवक सडक़ सुरक्षा अभियान मनाया जा रहा है।

यह जानकारी डॉ० राजश्री सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, यातायात एंव हाईवे, (ह), करनाल ने अपने जारी ब्यान में दी। उन्होंने ने कहा कि इस दौरान राहगीरी कार्यक्रम में समाज के सभी वर्गो को जोडा जाएगा। पुलिस कैडेट कोर की गतिविधियंा आयोजित की जाएगी। सडक़ सुरक्षा थीम पर शिक्षा संस्थाओं में संचालित सडक़ सुरक्षा कल्बो की कार्यशाला सार्वजनिक स्थलों पर नाटक मंचन आयोजित किया जाएगा। सभी प्रबन्धक, थाना यातायात अपने-2 क्षेत्रों में सडक़ सुरक्षा संगठन कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर जनजागरण अभियान चलाएगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान शराब पीकर वाहन चलाने वाले, बिना हैल्मेंट, बिना सीट बैल्ट, तीव्र गति से वाहन चलाने वालो, प्रदुषण के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा।

उन्होने बताया कि प्रतिदिन जीरो टोलरैन्स दिन के रूप में पुलिस अधिकारी नागरिक मित्र व्यवहार करेंगे। सभी जिलों में पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को संवेदनशील व्यवहार के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इस अभियान के दौरान फि ल्म शौ, वाहन चालको के लिए नेत्र प्रशिक्षण हेतू मैडिकल कैम्प, पैनल डिस्कशन, प्रर्दशनी, सैमिनार आदि को आयोजन किया जाएगा। 


सार्वजनिक स्थलों, चौराहों पर सडक़ सुरक्षा प्रचार सहित्य वितरित किया जाएगा। सडक़ सुरक्षा प्रश्नोतरी प्रतियोगिता असंगठित क्षेत्र के वाहन चालक के लिए प्रशिक्षण शिवर व सार्वजनिक स्थलो पर पैनल एंव डिस्पले बोर्ड लगाए जाएगे। अभियान का सबसे बडा उद्वेश्य विधार्थियों को सडक़ के नियम से जोडना है। उन्होंने ने कहा कि सभी जिलो में संचालित टे्रफि क पार्क में पुलिस विभाग के अधिकारी व गैर सरकारी संस्थाए, साईकिल कल्बों व पद यात्रियों को अभियान का सहयात्री बनाएगे। कार्यालय में उपस्थित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के निर्देशित करते हुए उन्होने ने कहा कि सडक़ सुरक्षा अभियान के दौरान समाज का सभी वर्ग इस अभियान का सहयात्री बने। इसके लिए जिलों के सडक़ सुरक्षा परिषद के सभी सदस्य विभाग के अधिकारियों से समन्व स्थापित कर उन्हे जोडना होगा। 

उन्होंने ने बताया कि हरियाणा की कुल जनसख्या लगभग 2.5 करोड लोग सडक़ के नियम को संस्कार की तरह जिए यही यातायात पुलिस का उद्वेश्य है। उन्होंने बताया कि पुलिस अधीक्षक, सुमेर प्रताप सिहं की निगरानी में पुलिस महानिरीक्षक, यातायात एंव हाईवे कार्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों का समुह राज्य की सभी जिलो के यातायात गतिविधियों का सहयोग एंव समीक्षा करेगा।

Post a Comment

0 Comments