Recents in Beach

header ads

बावल में ईएसआई अस्पताल के लिए 52 लाख रूपये की राशि मंजूर: डॉ बनवारी लाल

23 जनवरी को बावल में राव इन्द्रजीत सिंह करेगें राव तुलाराम पार्क का उद्घाटन- मंत्री
इएसआई अस्पताल के निर्माण के बाद कर्मचारियों को नहीं जाना पडेगा गुरूग्राम व फरीदाबाद।
रेवाड़ी, 18 जनवरी। 
हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा पांच एकड में 100 बैड का ईएसआई अस्पताल बनाया जाएगा जिसके लिए महानिदेशक कर्मचारी राज्य बीमा निगम नई दिल्ली ने 52 लाख 4 हजार रूपये की राशि की स्वीकृति प्रदान कर दी है।
यह जानकारी शुक्रवार को रेवाडी जिला के जडथल गांव में रेवाडी मण्डल के सरपंच, पंच व पार्टी कार्यकर्ताओ के साथ बैठक करते हुए दी। उन्होंने बताया कि इएसआई अस्पताल के निर्माण के बाद यहां पर काम करने वाले लोगों को ईलाज के लिए गुरूग्राम व फरीदाबाद नहीं जाना पडेगा।
डॉ बनवारी लाल ने इस अवसर पर कहा कि 23 जनवरी को प्रात: 11 बजे केन्द्रीय योजना, रसायन एवं उर्वरक मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह बावल में राव तुलाराम पार्क का उद्घाटन करेंगें। उन्होंने आह्वान किया कि 23 जनवरी को बावल पहुंच कर राव इंद्रजीत सिंह के विचार सुने और इस समारोह में ज्यादा से ज्यादा लोग भाग लें।
उन्होंने कहा कि बावल विधानसभा क्षेत्र का कोई भी गांव ऐसा नही है जहां विकास कार्य नहीं हुआ हो या विकास कार्य नहीं चल रहा हो। उन्होंने कहा कि गांव की गलियों व फिरनियों को पक्का करने का कार्य तेजी से करवाया गया है उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में खारे पानी की समस्या का निदान करने के लिए नहरी पेयजल योजनाएं भी बनवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि पेयजल की जो योजनाएं बावल विधानसभा क्षेत्र के लिए उपलब्ध करवाई गई है उनके पूरा होने पर आने वाले 30 वर्षो तक बावल विधानसभा क्षेत्र में पेयजल की कोई कमी महसूस नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में सबका साथ-सबका विकास के सिद्धांत पर सरकार कार्य कर रही है। प्रदेश के हर गरीब से गरीब व्यक्ति तक सभी योजनाओं का लाभ पंहुचे यह सरकार की प्राथमिकता है। डा. बनवारी लाल ने कहा कि बावल विधानसभा क्षेत्र में काफी नई सडके बनी है तथा सभी सडको की मरम्मत की गई है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की पोलिसी है कि 10 हजार से अधिक की आबादी वाले गांव में सीवरेज की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। बावजूद इसके रामपुरा गांव में केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह के निर्देश पर मुख्यमंत्री से पोलीसी में छूट लेकर इस गांव में सीवरेज व पेयजल की व्यवस्था की जा रही है। सीवरेज व पेयजल का कार्य पूर्ण होने पर रामपुरा गांव की गलियों को पक्का कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के लिए लगभग 1168.11 क्यूसिक पानी की आवश्यकता होती है जिसमें से 716.66 क्यूसिक पानी नहरो से व 351.45 क्यूसिक पानी भूमिगत जल से उपलब्ध करवाया जा रहा है।
जनस्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न कस्बो के लिए 56 नये सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) मंजूर हो चुके है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 164 नहरी आधारित तथा 96 टयूबवैल शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लिए मंजूर किये गये है तथा 2165 टयूबवैल व 483 बूस्टिंग स्टेशन नये स्थापित किये गये है तथा 8249.03 किलोमीटर पाईप लाईन बिछाई गई है।


फोटो कैप्शन:- जडथल गांव में जनस्वास्थ्य अभिया​न्त्रिकी मंत्री का स्वागत करते हुए ग्रामीण।


फोटो कैप्शन:- सरपंचों, पंचों व पार्टी पदाधिकारियो को सम्बोधित करते हुए डॉ बनवारी लाल।

Post a Comment

0 Comments