Recents in Beach

header ads

बच्चों की प्रतिभा को पहचाने और उसी दिशा में प्रोत्साहित करें- श्री भार्गव

तीन दिवसीय राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारंभ
रायसेन, 30 जनवरी 2019 / 
तीन दिवसीय राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी सांची में आयोजित की गई है। इस प्रदर्शनी का शुभारंभ विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव तथा राज्य शिक्षा केन्द्र की संचालक आयरिन सिंथिया ने किया। इस राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में पहले दिन 300 छात्र-छात्राओं तथा 150 शिक्षकों ने पंजीयन कराया। इस प्रदर्शनी की मुख्य विषय जीवन की चुनौतियों के लिए वैज्ञानिक समाधान है।
इस अवसर पर विधायक श्री शशांक भार्गव ने कहा कि प्रकृति और मानव जीवन को बिना नुकसान पहुंचाए विज्ञान का उपयोग मानव समाज के कल्याण के लिए करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस विज्ञान प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए गए प्रादर्शो से न केवल बच्चों की प्रतिभा प्रदर्शित होगी बल्कि उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचने के अवसर मिलेंगे। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को इस प्रदर्शनी के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

राज्य शिक्षा केन्द्र की संचालक आयरिन सिंथिया ने कहा कि मानव समाज के कल्याण के लिए विज्ञान का उपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम 24 घण्टे विज्ञान के साथ ही जी रहे हैं। हमारी कोई न कोई क्रिया, प्रतिक्रिया विज्ञान से अवश्य जुड़ी है। उन्होंने कहा कि बच्चों की प्रतिभाग को पहचाने और उन्हें उसी दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को चाहिए कि वे बच्चों की सभी जिज्ञासाओं का समाधान करें। उन्होंने बच्चों के सही मार्गदर्शन की जरूरत बताई। कार्यक्रम में एसआईटी के संचालक श्री चौहान ने भी संबोधित किया। इस राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने कृषि एवं जैविक खेती, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, संसाधन प्रबंधन, अपशिष्ट प्रबंधन, परिवहन और संचार तथा गणितीय प्रतिरूपण विषय पर आधारित मॉडल प्रदर्शित किए।



Post a Comment

0 Comments