Recents in Beach

header ads

फैमिली आईडी बनाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए उपायुक्त ने दिए अधिकारियों को निर्देश

जनवरी माह के दौरान बनाई जानी हैं 1 लाख परिवारों की आईडी


हिसार, 22 जनवरी।
उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने जनवरी माह में 1 लाख फैमिली आईडी बनाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए आज जिला सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें अपना कार्य तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने जिला में फैमिली आईडी बनाने के कार्य की अब तक हुई प्रगति की समीक्षा भी की।

उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में सभी परिवारों की यूनिक आईडी तैयार करवाई जा रही है ताकि नागरिकों को सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ प्रदान किया जा सके। प्रदेश सरकार इस कार्य के प्रति बहुत गंभीर है और इसकी प्रगति को लेकर नियमित रूप से समीक्षा भी की जा रही है। हिसार में जनवरी अंत तक 1 लाख परिवारों की आईडी तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है जिसके संबंध में पिछली बैठक में भी संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए थे।

उपायुक्त ने प्रत्येक विभाग से फैमिली आईडी बनाने की उनकी अब तक की प्रगति की समीक्षा की और कार्य की गति को बढ़ाने के संबंध में विशेष हिदायतें दीं। उन्होंने कहा कि जनता से जुड़े विभाग ऐसे स्थानों से फार्म भरवाकर विवरण एकत्र कर सकते हैं जहां अक्सर लोगों को योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आना पड़ता है। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों में आने वाली महिलाओं, मनरेगा योजना में काम करने वाले कामगारों, स्कूलों-कॉलेजों-आईटीआई आदि में पढऩे वाले विद्यार्थियों व अन्य स्थानों से विवरण जुटाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

उन्होंने कहा कि सभी विभागों को जरूरत के अनुसार सक्षम युवा प्रदान किए जाएंगे जो परिवारों का विवरण जुटाकर इसे ऑनलाइन अपडेट करने में विभागों की सहायता करेंगे। इसके लिए उन्होंने रोजगार अधिकारी को जरूरी हिदायतें दीं। उन्होंने जिला सांख्यिकी अधिकारी अमिता चौधरी को सभी विभागों द्वारा फैमिली आईडी के लक्ष्य को पूरा करने के कार्य की नियमित निगरानी करने के निर्देश देते हुए इसके लिए एक विशेष वट्स-अप गु्रप बनाने को कहा ताकि वे स्वयं भी इस कार्य की प्रगति से अपडेट रहें।

उपायुक्त ने आमजन से भी आह्वïान किया कि वे अपने परिवार की फैमिली आइडी जरूर बनवाएं ताकि उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ लेने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि आमजन किसी भी विभाग के अधिकारी से संपर्क करके फार्म प्राप्त कर सकते हैं और इसके विभिन्न कॉलम में सामान्य जानकारियां भरकर अपने परिवार की आईडी तैयार करवा सकते हैं।

इस अवसर पर जिला सांख्यिकी अधिकारी अमिता चौधरी, योजना अधिकारी जगदीश दलाल, डिप्टी म्यूनिसिपल कमिश्रर डॉ. पीके हुड्डïा, डीडीपीओ अश्वीर सिंह, डीईईओ देवेंद्र सिंह, जिला समाज कल्याण विभाग के अन्वेषक नरेश बत्तरा, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी परिणिता गोस्वामी सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी भी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments