Recents in Beach

header ads

कल्याणकारी योजनाओं का लाभ छोर के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाये:जगदीश चन्द्र जटिया

Shashibala Rai :Mandla:MP


शासन की कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करने के उद्देश्य से मवई विकासखण्ड के हर्राटोला में जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुये उनके निराकरण की पहल की। इस अवसर पर विधायक नारायण पट्टा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सरस्वती मरावी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुजान सिंह रावत, एसडीएम बिछिया जितेन्द्र पटैल सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

ग्रामीणों से चर्चा करते हुये कलेक्टर श्री जगदीश चन्द्र जटिया ने कहा कि शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य से इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जन सामान्य की समस्याओं का निराकरण उनके ग्राम में करने का प्रयास किया जा रहा है। लोक सेवकों को सचेत करते हुये कलेक्टर श्री जटिया ने कहा कि वे अपने दायित्वों का समुचित निर्वहन सुनिश्चित अन्यथा उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने जय किसान फसल ऋण माफी योजना की जानकारी देते हुये कहा कि योजना का लाभ लेने के लिये बैंक खाते से आधार का लिंक होना अनिवार्य नहीं है। जिन किसानों के खाते आधार से लिंक नहीं है वे भी आधार कार्ड के साथ नियमानुसार आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान की चर्चा करते हुये कलेक्टर ने सभी उपस्थितजनों से आग्रह किया कि वे अपने घर, आस पड़ोस एवं ग्राम के 9 माह से 15 वर्ष तक बच्चों को अनिवार्य रूप से टीका लगवायें।

जन समस्या निवारण शिविर के आयोजनों को अनुकरणीय पहल बताते हुये विधायक बिछिया नारायण पट्टा ने कहा कि जिला प्रशासन के इस प्रयास से लोगों की समस्याओं का त्वरित निराकरण संभव हो पा रहा है। उन्होंने अधिकारी कर्मचारियों से आग्रह किया कि वे जनता के विश्वास में खरा उतरते हुये विकास में सहभागी बनें। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सरस्वती मरावी ने कहा किशासन की प्रत्येक योजनाओं में जनकल्याण की भावना निहित होती है अतः योजनाओं को समझकर उनका लाभ उठाना चाहिये। इस अवसर पर स्कूली बच्चों को सायकिल, किसानों को स्प्रिंकलर पम्प सहित अन्य हितलाभों का वितरण किया गया। इससे पूर्व शिविर के प्रारंभ में सामाजिक न्याय विभाग के कला पथक दल द्वारा ग्रामीणों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी गई।इस अवसर पर विभागीय अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई।शिविर का संचालन उप संचालक सामाजिक न्याय अनिल कोचर ने किया।

कुल 257 आवेदनों में 108 मौके पर ही निराकृतहर्राटोला में आयोजित इस शिविर में विभिन्न विभागों से संबंधित 257 आवेदन प्राप्त हुये जिनमें से 108 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। प्रत्येक आवेदनों के निराकरण की जानकारी संबंधित अधिकारी द्वारा मंच से दी गई। शेष बचे आवेदनों के निराकरण की समीक्षा 8 फरवरी को आयोजित होने वाले फॉलोअप शिविर में की जायेगी।

 


Post a Comment

0 Comments