Recents in Beach

header ads

कन्या भ्रूण हत्या अपराध, हम इसें मिलकर रोकेंगे : सोनल


राष्टï्रीय सम्मान मिलने पर उपायुक्त सोनल गोयल का किया अभिनंदन
झज्जर, 29 जनवरी। 
कन्या भ्रूण हत्या गैरकानूनी होने के साथ-साथ मानवता के लिए भी बड़ा अपराध है और हम सब इसे अपने आस-पास होने नहीं देंगे। अपनी बेटियों को पढ़ा-लिखा कर सक्षम बनाएंगे ताकि वह किसी पर निर्भर न रह सके। उपायुक्त सोनल गोयल ने यह संकल्प झज्जर के जहांआरा बाग स्टेडियम में मंगलवार को आयोजित एक विशेष कार्यक्रम के दौरान उपस्थित महिलाओं को दिलाया। 

भारत सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय बालिका दिवस पर झज्जर जिला को बालिका शिक्षा के माध्यम से बेटियों को सशक्त बनाने की श्रेणी में मिले राष्ट्रीय पुरस्कार के तहत झज्जर जिला के सभी भागीदारों का मंगलवार को जहांआरा बाग स्टेडियम में आयोजित विशेष कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा खेल एवं युवा कार्यक्रम की ओर से संयुक्त रूप से किया गया था। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के भागीदार विभिन्न विभागों की ओर से राष्ट्रीय सम्मान की उपलब्धि पर उपायुक्त सोनल गोयल का सम्मान किया गया।

उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि आप सबकी भागीदारी से झज्जर जिला में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम एक जनअभियान बन चुका है। कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराई को रोकने के लिए अब हम सभी को आगे आना होगा। ऐसी घटनाओं की सूचना देने वालों को नगद पुरस्कार देने का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि समाज में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं के विरूद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम के लिए पुरूषों को भी जागरूक बनाना होगा। इसके लिए आगामी कार्यक्रमों में महिलाओं के साथ-साथ पुरूषों की भागीदारी को भी बढ़ावा देना आवश्यक होगा ताकि पुरुषों को भी अपनी जिम्मेवारी का अहसास हो। उपायुक्त ने शिक्षा के माध्यम से बेटियों को सशक्त बनाने के लिए मिले राष्ट्रीय पुरस्कार की सभी भागीदारों व जिलावासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि एक टीम वर्क से हासिल हो सकी है।

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नीना खत्री, जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच, सिविल सर्जन डा. रणदीप सिंह पूनिया, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी सत्यदेव मलिक को उनकी टीम सहित सम्मानित किया। जिम्नास्टिक खिलाडिय़ों ने कार्यक्रम के दौरान अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया वहीं राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी प्रीति, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दुल्हेड़ा की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद शिखा, सीएमजीजीए तान्या शर्मा, डीईईओ सुरेंद्र चौहान, डिप्टी डीईओ राजेश खन्ना, डीपीसी मदन चोपड़ा, सीडीपीओ बबीता मनचंदा, डिंपल, रशिमा बाला शर्मा, पूनम, सक्षम कार्यक्रम जिला नोडल अधिकारी डा. सुदर्शन पूनिया, डा. सत्यव्रत, राकवमावि दुल्हेड़ा की प्राचार्या कृष्णा छिक्कारा, प्रवक्ता प्रवीण दहिया व जिला बाल संरक्षण अधिकारी लतिका आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments