Recents in Beach

header ads

सशक्त लोकतंत्र के लिए प्रत्येक मतदाता की भागीदारी आवश्यक है- कलेक्टर

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित
रायसेन, 25 जनवरी 2019 / राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा ने कहा कि देश की सम्प्रभुता को अक्षुण्य बनाए रखने के लिए लोकतंत्र को मजबूत करना आवश्यक है और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रत्येक मतदाता की भागीदारी नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा संविधान में प्रत्येक व्यक्ति को मत देने का अधिकार मिला हुआ है, लेकिन वह मत तभी दे पाएगा जब उसका नाम मतदाता सूची में शामिल हो। इसलिए प्रत्येक मतदाता का नाम मतदाता सूची में पंजीकृत होना जरूरी है। 

कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा ने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके प्रत्येक व्यक्ति को मतदान करने का अधिकार है और प्रत्येक मतदाता को अपने मताधिकार का सार्थक उपयोग करना चाहिए। हमें किसी भी धर्म, जाति, वर्ग, धन, प्रलोभन या दबाव में आए बिना अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान करना हमारे अधिकार के साथ-साथ दायित्व भी है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में जिले के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों ने अपने दायित्वों का बड़ी गंभीरता से निर्वहन किया है जिसके कारण चुनाव पूरी सुचिता के साथ संपन्न हुए। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ा है और यह सभी के सम्मिलित प्रयासों का ही परिणाम है। कलेक्टर श्रीमती एस प्रिया मिश्रा ने युवा मतदाताओं को ईपिक कार्ड वितरित किए। साथ ही विधानसभा चुनाव में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ, सुपरवाईजर तथा शासकीय सेवकों को भी सम्मानित किया।

कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका शुक्ला ने कहा कि लोकतंत्र को सफल और सजग बनाने के लिए प्रत्येक मतदाता का जागरूक होना आवश्यक है। इसलिए हमें अपने आसपास के सभी लोगों को भी मताधिकार का महत्व समझाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मताधिकार मतदाताओं की सबसे बड़ी शक्ति है। यह हमारा कर्तव्य भी है कि हम अपने मत का प्रयोग पूरी निष्पक्षता के साथ करें। निष्पक्षता का अर्थ सुचितापूर्ण, बिना किसी दबाव के मतदान करना है। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत श्री अमनवीर सिंह बैस, संयुक्त कलेक्टर तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एमपी बरार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री एपी सिंह तथा एसडीएम रायसेन श्री संजय उपाध्याय उपस्थित थे


Post a Comment

0 Comments