Recents in Beach

header ads

यासीन मेव डिग्री कॉलेज में एडीसी ने दिलाई राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शपथ।

चुनाव विभाग द्वारा करवाई गई प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को किया सम्मानित,मतदान की बताई गई उपयोगिता। 


नूंह 25 जनवरी 

अतिरिक्त उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि लोकतंत्र का मूलभूत ढांचा देश के नागरिक हैं और देश तभी विकसित होगा, जब सभी नागरिक अपने कर्तव्यों व अधिकारों के प्रति जागरूक होंगे। मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाताओं की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। लोकतंत्र शक्तिशाली व ताकतवर तभी होगा, जब अधिक से अधिक नागरिक मतदाता बनेगे और अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। 


अतिरिक्त उपायुक्त ने यह विचार यासीन मेव डिग्री कालेज के प्रांगण में 9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजितजिला स्तरीय कार्यक्रम में नए मतदाताओं को देश की लोकतांत्रिक परंपराओं तथा स्वतंत्र और निष्पक्ष तथा शांतिपूर्वक चुनावों की गरिमा को बनाए रखने और वोट का सही प्रयोग करने तथा मतदाता शपथ दिलाते हुए व्यक्त किए। उन्होंने हाल ही में 18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद पहली बार मतदाता बने युवाओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि मतदाता अपनी जाति व धर्म को न देखते हुए देश की उन्नती की ओर देखकर अपने मत का प्रयोग करें और अपने पूरे परिवार के साथ अपना वोट डाले। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में एक मत निर्णायक होता है कभी भी यह न सोचे की मेरे एक वोट से क्या फर्क पडेगा। उन्होने कहा कि एक वोट से ही सरकार बनती है और देश व लोगों का भाग्य बदलता है। उन्होंने कहा कि एक वोट से अपने देश के लिए एक योग्य व सही व्यक्ति को चुनकर अपने देश को आगे बढ़ा सकते है। 


अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला की तीनों विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि युवा मतदाता जब पहली बार किसी मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जाता है तो वो अनुभूति उसके लिए यादगार होती है। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अधिक से अधिक युवा मतदाताओं को मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाने के दृष्टिगत शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से विशेष अभियान चलाया गया और आगामी सत्र की शुरूआत में दाखिले के समय फिर चलाया जाएगा, जिसमें अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में पढऩे वाले विद्यार्थियों जिनकी आयु 18 वर्ष की हो चुकी है, उनका नाम मतदाता सूची में शामिल नही है, उन्हें वोट बनवाने के लिए प्रेरित किया जाए। 


उन्होंने कहा कि मतदाता लोकतंत्र की एक मजबूत कड़ी है और मतदान करना हमारा गौरव है। इसलिए मतदाता को जागरुक होकर अपने वोट का सही प्रयोग करना चहिए। इसी उद्देश्य को लेकर निर्वाचन आयोग ने इस दिवस की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र तब मजबूत होता है, जब लोकतंत्र में चुनने वाले लोग समझदार होते है। इसलिए वोट के अधिकार के बारे में आपको ज्ञान होना जरुरी है। अपना मत जरुर बनवाए और उसका सही प्रयोग करे और लोकतंत्र की महत्ता को समझे। 
अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा इस दिवस के उपलक्ष में आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता तथा पोस्टर मेकिंग, रंगोली, निबंध प्रतियोगिता के कालेज व स्कूल स्तर के विजेता प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार व प्रशंसा प्रत्र प्रदान किए गए। इससे पूर्व विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा चेतना रैली निकाली गई जो मेवात मॉडल से शुरु होकर शहर के मुख्य बाजार से होती हुई यासीन मेव डिग्री कालेज में पहुंची।


राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम मे मेरी वोट मेरी धरोहर विषय पर शबनम, तहमीना, लक्ष्मी, एहसान अली सहित अन्य विद्याार्थियों ने मतदाताओं को जागरुक करने का संदेश दिया। 


इस अवसर पर एसडीएम नूंह प्रदीप अहलावत, तहसीलदार अनील कुमार, कानूनगो राजेन्द्र हुड्डा, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Post a Comment

0 Comments