Recents in Beach

header ads

कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया ने किया नर्मदा नदी के घाटों का अवलोकन

Mandla:Madhya Pradesh:

मंडला एवं महाराजपुर के नर्मदा घाटों का अवलोकन करते हुए कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया ने निर्देशित किया कि घाटों की सफाई नियमित रूप से कराई जाए तथा जनसामान्य को समझाईश दी जाए कि वे नर्मदा नदी पर कचरा तथा किसी भी प्रकार की पूजन सामग्री नहीं डालें।



कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देशित किया कि नर्मदा नदी के घाटों के लिए जो भी कार्य स्वीकृत हैं उन्हें तत्काल समुचित गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए। प्रयास किया जाए कि सभी मौसम में नर्मदा नदी का जल स्तर सीढ़ियों तक रहे। कलेक्टर श्री जटिया ने निर्देशित किया कि सभी घाटों पर जमा मिट्टी को हटाने के लिए विशेष अभियान संचालित किया जाए। घाटों की उपजाऊ मिट्टी को हटाकर पार्क अथवा खेतों में डाला जाए। टूटी हुई सीढ़ियों की मरम्मत कराई जाए। आवश्यकतानुसार प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत किए जाऐं। 

सभी घाटों में डस्टबिन रखी जाए तथा स्वच्छता का संदेश देने वाले साईन बोर्ड लगाए जाऐं। घाटांे पर प्रकाश की व्यवस्था की जाए। घाटों का सौंन्दर्यीकरण करते हुए पर्यटकों के लिए बोट चलाने की पहल की जाए। नावघाट स्थित विजर्सन कुण्ड का अवलोकन करते हुए कलेक्टर ने निर्देश दिए कि विसर्जन कुण्ड को और गहरा करते हुए इसके चारों ओर सीढ़ियों का निर्माण कराया जाए और इसे नर्मदा नदी के जल से जोड़ा जाए ताकि मूर्ति विसर्जन के समय सुविधा बनी रहे। कलेक्टर ने आज संगम घाट, रपटा, जेल घाट, नाना घाट, बाबा घाट एवं नाव घाट का भ्रमण किया।

मेला के पूर्व सुधारें संगम घाट की व्यवस्थाऐंसंगम घाट का अवलोकन करते हुए कलेक्टर श्री जटिया ने यहां पर जमा मिट्टी को हटाने तथा टूटी सीढ़ियांे पर सुधार कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संक्रान्ति मेला के पूर्व संगम घाट पर सभी आवश्यक तैयारियाँ पूर्ण कर ली जाऐं। श्री जटिया ने मेला स्थल पर समुचित सुरक्षा, पेयजल, शौचालय तथा कचरा निपटान आदि की व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Post a Comment

0 Comments