Recents in Beach

header ads

टारगेट निर्धारित कर बेहतर कार्य कुशलता का दें परिचय : आयुक्त पंकज यादव

स्टार डिपार्टमेंट अवार्ड समारोह : 

- रोहतक मंडल आयुक्त पंकज यादव ने स्टार डिपार्टमेंट अवार्ड से नवाजा विभागों को
- डीसी सोनल गोयल की मौजूदगी में मंडल आयुक्त पंकज यादव ने दिए अवार्ड
झज्जर, 21 जनवरी 
रोहतक मंडल आयुक्त पंकज यादव ने कहा कि टारगेट निर्धारित कर बेहतर कार्य कुशलता का परिचय देते हुए आमजन को सेवाएं प्रदान करने में अपना योगदान दें। लक्ष्य के अनुरूप किया गया कार्य निश्चित तौर पर जहां आमजन को सेवाएं मुहैया कराता है वहीं आत्मिक संतुष्टिï भी मिलती है। मंडल आयुक्त श्री यादव सोमवार को झज्जर संवाद भवन में आयोजित स्टार डिपार्टमेंट अवार्ड वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। उपायुक्त सोनल गोयल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। अवार्ड समारोह के साथ ही सार्वजनिक सेवा निर्वहन में प्रशासनिक उत्कृष्टïता विषय के मद्देनजर आयोजित सेमिनार-वर्कशाप में भी मुख्यातिथि ने विचार रखे। उपायुक्त सोनल गोयल ने मुख्यातिथि का स्वागत मंच से करते हुए झज्जर जिला प्रशासन की ओर से उठाए जा रहे कदमों की विस्तार से जानकारी दी।


क्षमतानुसार दें अपनी कार्यशैली का परिचय : पंकज
मंडल आयुक्त पंकज यादव ने झज्जर जिला प्रशासन विशेषतौर पर उपायुक्त सोनल गोयल द्वारा विभागीय अधिकारियों के मनोबल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किए गए इस अहम कदम की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्टार डिपार्टमेंट अवार्ड विभागीय अधिकारियों में नई ऊर्जा व प्रेरणा का द्योतक है और इससे विभाग और नई उमंग व उत्साह के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन कर सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रेरित करते हुए कहा कि क्षमता के अनुसार विभाग को दिया गया योगदान बेहद जरूरी है जिससे लक्ष्य की प्राप्ति तो होती ही है वहीं समस्याओं का निराकरण करने में भी हम सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने सार्वजनिक सेवा निर्वहन में प्रशासनिक उत्कृष्टïता लाने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ विचार भी सांझे किए।
कॉरपोरेट तर्ज पर शुरू की स्टार डिपार्टमेंट अवार्ड मुहिम : उपायुक्त 
स्टार डिपार्टमेंट अवार्ड समारोह की अध्यक्षता कर रही उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि कॉरपोरेट कंपनियों की तर्ज पर प्रशासनिक सेवा में बेहतर काम करने वाले विभागों को प्रोत्साहन के लिए झज्जर जिला प्रशासन की यह सार्थक मुहिम निश्चित तौर पर सकारात्मक ढंग से विभागीय अधिकारियों का मनोबल बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि पहले बेहतर कार्य कुशलता के साथ काम करने वाले विभागों को प्रोत्साहन स्वरूप कुछ भी नहीं मिलता था किंतु उन्होंने झज्जर प्रशासन की टीम के साथ स्टार डिपार्टमेंट अवार्ड देने की सोच रखी और उसे मूर्त रूप देते हुए पहले चरण में अप्रैल से जून 2018 अवधि के अवार्ड स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर 15 अगस्त 2018 को दिए गए। 
वहीं इसी श्रंखला में दूसरे चरण जुलाई से सितंबर 2018 अवधि के अवार्ड आज दिए गए हैं और यह क्रम अनवरत जारी रहे इसके लिए तृतीय चरण के आवेदन भी विभागानुसार मांगे जा रहे हैं। उन्होंने खुशी जताई कि दोनों चरणों में विभागीय टीमों ने अब तक बढ़चढ़ कर आवेदन किए हैं और अपनी उपलब्धियों व सेवाओं का ब्यौरा देते हुए स्वयं को श्रेष्ठï प्रदर्शन करने का लक्ष्य सामने रख जनसेवा कर रही हैं। झज्जर प्रशासन टीम की ओर से सभी पैरामीटर को ध्यान में रखते हुए टीमों का चयन किया गया है।
एसडीएम बेरी डा.राहुल नरवाल ने भी स्टार डिपार्टमेंट अवार्ड के तहत बनी श्रेणियों के अनुरूप विस्तार से जानकारी समारोह में दी। उन्होंने बताया कि तीन श्रेणी के तहत कुल पांच विभागों को सम्मानित किया जा रहा है। स्टार डिपार्टमेंट अवार्ड के लिए ढांचागत विकास से जुड़े विभाग, सामाजिक विकास एवं सामुदायिक जुड़ाव से संबंधित तथा एकीकृत-आर्थिक विकास से संबंधित कार्य करने वाले विभागों को शामिल किया गया है।
इन्हें मिला स्टार डिपार्टमेंट अवार्ड : 
स्टार डिपार्टमेंट अवार्ड समारोह में इंफ्रास्टक्चर डवलेपमेंट श्रेणी में जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग व नगरपालिका झज्जर को, सोशल डवलेपमेंट एंड कॉम्यूनिटी एंगेजमेंट श्रेणी में जिला रेडक्रास सोसायटी व जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग तथा इंटिग्रेटिड-इकोनोमिक डवेलपमेंट श्रेणी में जिला मत्स्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम को सम्मानित किया गया। जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की ओर से अधीक्षण अभियंता जगबीर मलिक, नगरपालिका की ओर से सचिव नरेंद्र सैनी, जिला रैडक्रास सोसायटी सचिव वाजीद अली, खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से डीएसओ सत्यदेव मलिक व जिला मत्स्य विभाग से मत्स्य अधिकारी मंजू रानी की टीम को मंडल आयुक्त पंकज यादव व उपायुक्त सोनल गोयल द्वारा सम्मानित किया गया।

Post a Comment

0 Comments