Recents in Beach

header ads

राज्य सरकार ने सरकार बनते ही एक घण्टे के अंदर किसानों के कर दिये ऋण माफ

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट ने किया सांवेर क्षेत्र के एक दर्जन ग्रामों का दौरा
प्रदेश के सभी 52 जिला अस्पतालों का किया जायेगा आकस्मिक निरीक्षण
इंदौर
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने सांवेर तहसील के ग्राम बाल्याखेड़ा,पानोड़, निगनोटी, बिसनखेड़ा, उपड़ी, हिंगोनियां, झलारियां, साहूखेड़ी, बुड़ानाखेड़ी, जगमाल पिपलिया, खाती पिपलिया, बड़ोदिया,बरोदा, जालोद और जानी ग्रामों का दौरा किया। इस अवसर पर ग्राम बिसनखेड़ा और झलारियां में जनसभा सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गांव, गरीब और किसानों की सरकार है। राज्य सरकार ने नई सरकार बनते ही एक घण्टे के भीतर लाखों किसानों के दो लाख रूपये तक ऋण माफ कर दिये है। किसानों के ऋण माफी की प्रक्रिया जारी है। 22 फरवरी तक किसानों को ऋण माफी के प्रमाण-पत्र मिल जायेंगे। किसानों के फार्म भरे जा रहे हैं। सारी कार्यवाही ऑनलाइन की जा रही है। चूँकि प्रदेश के लाखों किसानों की ऋण माफी होना है, इसलिये समय लग रहा है।

उन्होंने कहा कि किसानों से हरे सफेद और गुलाबी फार्म भराये जा रहे हैं। जिन किसानों के बैंक खाते आधार कार्ड से जुड़ गये हैं, उनसे हरे फार्म और जिनके खाते नहीं जुड़े है, उनसे सफेद फार्म भरवाये जा रहे हैं। यदि किसानों के खाते एक से अधिक बैंक में है, तो भी उनके 2 लाख रूपये तक ऋण माफ कर दिये जायेंगे। सबसे पहले आइपीसी बैंक, उसके बाद सहकारी बैंक और उसके बाद राष्ट्रीयकृत बैंकों के ऋण माफ किये जायेंगे। ऋण माफी की राशि पूर्ति बैंकों को राज्य सरकार द्वारा की जायेगी।

उन्होंने ने कहा कि राज्य सरकार ने समाजिक सुरक्षा पेंशन 300 रूपये प्रतिमाह से बढ़ाकर एक हजार रूपये प्रतिमाह करने वाली है। इसी प्रकार राज्य सरकार समर्थन मूल्य गेहू खरीदी का भुगतान करने पर विचार कर रही है।
उन्होंने समय प्रदेश में मीजल्स-रूबेला टीकाकरण का काम चल रहा है। 40 प्रतिशत लक्ष्य पूरा हो गया है। प्रदेश के नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया जायगा। इसी प्रकार राज्य शासन प्रदेश के सभी अस्पतालों में चिकित्सक पैरामेडिकल स्टॉफ और अन्य मूलभूत सुविधा कराने के लिये कृतसंकल्पित है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों को 24 घण्टे विद्युत प्रदाय और सिंचाई के लिये 8 घण्टे थ्री फेस बिजली दी जा रही है। इसी प्रकार हर गांव में पेयजल और संपर्क मार्ग बनाये जा रहे हैं, जहां पर संपर्क मार्ग टूट गये हैं वहाँ पर फिर से संपर्क मार्ग बनाये जा रहे हैं। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि बिजली चोरी करने विद्युत कनेक्शन काट दिया जायेगा, मगर एफआईआर दर्ज नहीं की जायेगी। उन्होंने ग्राम निगनोटी, पानोड़ और बाल्याखेड़ा में आंगनवाड़ी केन्द्र और स्कूलों में मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया। उन्होंने घोषणा की कि सांवेर क्षेत्र में हर माह उनके द्वारा स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण किया जायेगा। उन्होंने घोषणा की कि प्रदेश के सभी 52 जिला अस्पतालों का आकस्मिक निरीक्षण किया जायेगा। इस अवसर पर एसडीएम श्री रवीश श्रीवास्तव भी साथ में थे

इस अवसर पर जनसभा में जनप्रतिनिधि ईश्वर सिंह, राजेश सोलंकी, राकेश मण्डलोई मेहरबान सिंह, विजय चौहान, जयदीप सिसोदिया और विकास सोलंकी विजय सिंह के अलावा कृषि, पशुपालन, स्वास्थ्य, शिक्षा, लोक निर्माण विभाग और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी तथा विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी और कर्मचारी साथ में थे।

Post a Comment

0 Comments