Recents in Beach

header ads

DC सोनल गोयल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर युवाओं को किया प्रेरित

-प्रजातंत्र का अहम पहलु है मतदान : सोनल
- बिना प्रलोभन के मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ
- ईवीएम जागरूकता वाहन रवाना करने के साथ ही विजेता युवाओं को किया सम्मानित

झज्जर, 25 जनवरी 
उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि मतदाता के मतदान से देश-प्रदेश की सरकारें चुनी जाती हैं जोकि देश हित में नई नीतियों व योजनाओं की जननी बनती हैं। ऐसे में मताधिकार के प्रति जागरूकता प्रजातंत्र में अहम पहलु है। उपायुक्त गोयल शुक्रवार को शहर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रही थी। उपायुक्त ने ईवीएम/मतदाता जागरूकता वाहन को भी स्कूल प्रांगण से हरी झंडी दिखाकर जिले के लिए रवाना किया जोकि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ईवीएम की उपयोगिता बारे जानकारी देगा। उन्होंने युवाओं को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए मतदाता शपथ भी दिलाई।
 
उपायुक्त सोनल गोयल ने उपस्थित युवाओं से कहा कि लोकतंत्र देश की शान है और वोट ही लोकतंत्र की पहचान है। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश के साथ ही शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की नीति निर्धारण की शक्ति अयोग्य व्यक्तियों के हाथों में न हो इसलिए सोच समझकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें ताकि सशक्त भारत की संरचना में आपका अतुलनीय योगदान रहे। उन्होंने निष्पक्षता बरतते हुए बिना किसी दबाव के मतदान करने के लिए प्रेरित किया केंकि लोकतंत्र में वोट से बड़ा कोई हथियार नहीं है। उदाहरण देते हुए उपायुक्त ने कहा कि बैलेट इज मॉर पावर फुल देन बुलेट, इसलिए सभी से वे आह्वान करती हैं कि भारत निर्वाचन आयोग के जागरूकता अभियान को जन-जन तक पहुंचाएं ताकि सभी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाते हुए चुनाव के समय अधिक से अधिक संख्या में मतदान करके प्रजातंत्र को सुदृढ़ बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाताओं को पूरी जानकारी सांझा करने के लिए आयोग की ओर से टोल फ्री नंबर 1950 भी आज से शुरू किया गया है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची संबंधित जानकारी हासिल कर सकता है। उन्होंने युवाओं को चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशतता में बढ़ोतरी करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

प्रतियोगिता के विजेताओं का किया सम्मान : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उपायुक्त सोनल गोयल ने कालेज व स्कूल स्तर पर आयोजित विभिन्न श्रेणियों की रंगोली, वाद-विवाद, पोस्टर मेकिंग, निबंध लेखन, प्रश्नोत्तरी स्पर्धा सहित उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओज को भी प्रशंसा पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया। उपायुक्त ने बीएलओ बहादुरगढ़ धर्मपाल, बादली बीएलओ शिवकुमार, झज्जर विस के बीएलओ मुकेश कुमार व बेरी के सत्यपाल को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सम्मानित किया। वहीं कालेज स्तर पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय की छात्रा अंजलि, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झज्जर के सुनील व राजकीय बहुतकनीकी संस्थान के खरी मोहन, वाद-विवाद स्पर्धा में राजकीय बहुतकनीकी संस्थान के खरी मोहन व महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय की छात्रा प्रीती, रंगोली स्पर्धा में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के नीतिल, महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय की छात्रा सुजाता व राजकीय बहुतकनीकी संस्थान के संदीप तलवार को पुरस्कृत किया गया।

स्कूल स्तर पर पोस्टर मेकिंग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दादरीतोए की छात्रा वर्षा, निकिता व निशा, वाद-विवाद स्पर्धा में रावमावि दादरीतोए की टीना, तन्नु, अक्षय, निबंध लेखन में अंकिता, काजल, प्रीति, प्रश्नोत्तरी स्पर्धा में रावमावि दादरीतोए की पूजा, विशाखा, अक्षय, रावमावि बामनौला की भारती, छाया व हिमांशी, राकउवि उंटलौधा की ज्योति, मानसी व विकास को प्रशंसा पत्र के साथ ही आरटीजीएस के माध्यम से राशि देकर पुरस्कृत किया।
 

Post a Comment

0 Comments