Recents in Beach

header ads

दूरदर्शन पर धारावाहिक 'सफर मंजिलों काÓ में स्वच्छता का संदेश देती नजर आएंगी बोहल की मीनू

आंगनवाड़ी वर्कर मीनू का राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता चैपिंयन के रूप में हुआ है चयन
मुंबई में वॉलीवुड अभिनेता मनोज वाजपेयी के साथ हो रही एपीसोड की शूटिंग



भिवानी, 29 जनवरी। स्वच्छता अभियान में कारगर भूमिका निभाने वाली गांव बोहल निवासी आंगनवाड़ी वर्कर मीनू अब दूरदर्शन पर आने वाले धारावाहिक 'सफर मंजिलों काÓ में स्वच्छता का संदेश देती नजर आएंगी। हाल ही में पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मीनू देवी का स्वच्छता चैपिंयन के रूप में चयन किया गया है। एपीसोड की मुंबई में शूटिंग शुरु हो गई है। इस धारावाहिक का विश्व के 170 देशों में प्रसारण हो रहा है। 

उल्लखेनीय है कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शपथ के साथ ही देशवासियों से देश को गंदगी से मुक्त करने की अपील की थ। इसके चलते पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार ने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें खुले से शौच मुक्त अभियान प्रमुख रूप से शामिल है। इस अभियान के दौरान गांवों में शौचालय का निर्माण करवाया गया और लोगों को खुले में शौच नहीं जाने के लिए जागरूक किया गया। अभियान के दौरान स्कूली बच्चों व ग्राम पंचायतों की बड़ी भागीदारी रही है। जहां एक तरफ ग्राम सभाओं के माध्यम से लोगों जागरूक किया गया वहीं दूसरी ओर स्कूलों बच्चों द्वारा प्रभात फेरियांं निकाली गई। महिला एवं बाल विकास विभाग से आंगनवाड़ी कार्यकत्र्ताओं द्वारा महिलाओं में जागरूकता लाई गई कि वे खुले में शौच न जाएं। 


जिले में उपायुक्त अंशज सिंह के मार्गदर्शन में अभियान पुरजोर चलाया गया। यहां तक उपायुक्त के साथ-साथ एसडीएम सतीश कुमार ने स्वयं झाड़ू लगाकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। परिणाम स्वरूप में जिले में समय-समय पर किए गए सर्वेक्षण स्वच्छता दर्पण में राष्ट्रीय स्तर पर पहला और स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण में हरियाणा प्रदेश नंबर वन पर रहा है। यह भी इस एपीसोड में दर्शाया जाएगा। 


कपिल के शौ की तरह मीनू ने किया स्वच्छता के प्रति जागरूकगांव बोहल निवासी मीनू देवी ने इस स्वच्छता अभियान में बढ़चढ़ कर भागीदारी की। उन्होंने कपिल शर्मा के शौ की तरह गांव में कार्यक्रमों का आयोजन किया और महिलाओं से सवाल-जवाब कर उनको खुले में शौच नहीं जाने व गंदगी नहीं फैलाने के लिए जागरूक किया। बच्चों को गांव में सफाई व्यवस्था दुरस्त रखने के लिए जागरूक किया। इसका परिणाम यह रहा कि पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा ूमीनू का इसी महीने स्वच्छता चैंपियन के रूप में चयन किया गया है। 


170 देशों में जाएगा स्वच्छता का संदेश अब स्वच्छता चैपियन मीनू दूरदर्शन पर आने वाले 'सफर मंजिलों काÓ में स्वच्छता का संदेश देती नजर आएंगी। यह धारावाहिक भारत के अलावा अन्य 170 देशों में प्रसारित हो रहा है। फिलहाल मुंबई में इस एपीसोड की शूटिंग की जा रही है। यह धारावाहिक फरवरी माह में प्रसारित होगा। वालीवुड अभिनेता मनोज वाजपेयी द्वारा इस एपीसोड की शूटिंग की जा रही है। स्वयं मनोज वाजपेयी ने मीनू को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया है। 


अपनी इस सफलता पर मीनू देवी ने दूरभाष पर बताया कि उनके लिए यह गर्व की बात है कि उनका स्वच्छता चैंपियन के रूप में चयन हुआ है और वे एक ऐसे एपीसोड का हिस्सा बनी हैं, जिसके माध्यम से वे पूरी दूनिया में स्वच्छता का संदेश देंगी। इससे उनका मनोबल और अधिक बढ़ा है। 


इस बारे में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. संगीता तेतरवाल ने कहा कि यह मीनू की मेहनत का परिणाम हे और वह अन्य महिलाओं के लिए भी प्रेरणा का स्रोत बनी है। उन्होंने कहा कि मेहनत हमेशा रंग लाती है। अन्य महिलाओं को भी ऐसे अभियानों में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments