Recents in Beach

header ads

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के पंजीयन शुरू, 60 साल की आयु के बाद हर महीने मिलेगी 3 हजार रुपए पेंशन


असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए सोमवार से श्रम विभाग में पंजीयन कार्य शुरू हो गया है। पंजीयन के लिए श्रम विभाग कार्यालय में 31 मार्च तक शिविर लगेगा। पहले दिन 142 कामगारों ने पंजीयन कराया। इस योजना में पंजीयन कराने वाले असंगठित क्षेत्र के प्रत्येक कामगार को 60 साल की आयु पूर्ण होने के बाद हर महीने 3 हजार रुपए पेंशन मिलेगी। 

इसके लिए उन्हें हर महीने अंशदान देना होगा। जितना अंशदान कामगार द्वारा दिया जाएगा, उतनी राशि सरकार द्वारा भी उसके अकाउंट में हर महीने जमा कराई जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से पेश किए गए अंतरिम बजट में इस योजना की घोषणा की गई थी। जिला समन्वयक पुनीत भाटिया ने बताया कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा सोमवार से श्रम विभाग कार्यालय में शिविर लगाकर रजिस्ट्रेशन कार्य प्रारंभ किया गया है। शिविर 31 मार्च तक प्रत्येक कार्य दिवस पर सुबह 10 से शाम 7 बजे तक लगेगा। इसके लिए सात काउंटर लगाए गए हैं। हर ब्लॉक में भी दो दिन शिविर लगाए जाएंगे। पंजीयन के लिए जिले में 2500 सेंटर प्रारंभ किए जाएंगे। 

पात्रता के जरूरी: आवेदक की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। मासिक आय 15 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयकरदाता नहीं होना चाहिए, पीएफ नहीं कटना चाहिए, ईएसआईसी कटौती धारक नहीं होना चाहिए। 

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन: सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत कार्यरत कॉमन सर्विस सेंटर पर ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन होगा। आवेदक को आधार कार्ड व बैंक की पासबुक लानी होगी। रजिस्ट्रेशन के समय आवेदक को अंशदान की प्रथम किश्त नकद जमा करानी होगी। रजिस्ट्रेशन के बाद श्रमिक को एक कार्ड जारी किया जाएगा। 

श्रम उपायुक्त कार्यालय में लगे शिविर में पंजीयन कराते श्रमिक। 

200 रुपए तक करना होगा अंशदान योजना का लाभ लेने वाले श्रमिक को हर महीने राशि जमा करानी होगी। अंशदान की राशि का निर्धारण पंजीयक की आयु गणना के आधार पर होगा। अंशदान की हर महीने की किश्त 55 रुपए से 200 रुपए तक होगी। रजिस्ट्रेशन के समय एक किश्त नकद जमा करानी होगी। शेष अंशदान की राशि की हर महीने श्रमिक के बैंक अकाउंट से कटौती होगी। 60 साल की आयु से पहले पंजीयक की मृत्यु की होने की स्थिति में प्लान बंद हो जाएगा। इस योजना में जमा कराई राशि ब्याज सहित भुगतान नोमनी को मिलेगी। 

इन्हें मिलेगा इस योजना का लाभ: घर में काम करने वाले, ठेली वाले, ड्राइवर, दुकानदार, प्लम्बर, दर्जी, मिड डे मील वर्कर, रिक्शा चालक, निर्माण श्रमिक, बीड़ी बनाने वाले, कूड़ा बीनने वाले, हथकरघा, कृषि कामगार, मोची, धोबी, चमड़ा का काम करने वाले।
CSC Locator: For finding the nearest CSC, please visit locator.csccloud.in

Post a Comment

0 Comments