सूरजकुंड क्राफ्ट मेला आज से शुरू,ये होंगे इवेंट, जानें तारीख और कार्यक्रम

अरावली की वादियों में लगने वाला इंटरनैशनल सूरजकुंड क्राफ्ट मेला आज से शुरू गया है। मेले का उद्घाटन महाराट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और हरियाणा के मुख्यमंत्री एम् एल खट्टर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित करके किया, इस बार पर्यटकों के लिए आकर्षण केंद्र मुख्य चौपाल के सामने पहाड़ी के टीले पर बना रायगढ़ का किला है । वहीं युवाओं को लुभाने के लिए सेल्फी पॉइंट भी तैयार किया गया है। हरियाणा टूरिजम ने पर्यटकों की सहूलियत के लिए पहली बार टोल फ्री नंबर भी जारी कर दिया है जिस पर पर्यटक मेले से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं।  




इस बार मराठा संस्कृति से सराबोर होगा मेला 
33 वें इंटरनैशनल सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में इस बार की थीम स्टेट महाराष्ट्र है। साथ ही पार्टनर कंट्री के रूप में थाईलैंड अपनी कला संस्कृति को मेले में पेश करेगा। मेला परिसर को मराठा लोक संस्कृति से सजाया गया है। महाराष्ट्र के ऐतिहासिक दर्शनीय पर्यटन स्थल, महाराष्ट्र के अपना घर में लोक संस्कृति और खानपान भी दिखाई देगा। शनिवारवाड़ा थीम पर अपना घर तैयार किया जा रहा है। महाराष्ट्र के अलावा विभिन्न प्रदेशों की सांस्कृतिक धरोहरों की झलक भी देखने को मिलेगी। 


सफाई के लिए गठित की गई है विशेष टीम 
मेला प्रशासन ने मेला परिसर की साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया है। मेला परिसर को 9 जोन में बांटकर सफाई के लिए पर्यटन निगम के अधिकारियों के नेतृत्व में करीब 14 टीम गठित की हैं, जिसमें करीब 500 सफाई कर्मचारियों को शामिल किया गया है। जो मेला परिसर के अलावा मेले के बाहर और पार्किंग आदि में भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखेंगे। इसके अलावा नगर निगम भी अपने सफाई कर्मचारियों और सफाई निरीक्षकों की डयूटी लगाई है। 


युवाओं के लिए सेल्फी का इंतजाम 
मेले में सबसे ज्यादा युवा घूमने के लिए आते है। मेले में आने वाले युवाओं को लुभाने के लिए सेल्फी पॉइंट तैयार किया जा रहा है। मेले के अंदर मुख्य 10 जगहों पर सेल्फी पॉइंट बनाकर तैयार कर दिये गए हैं, जहां पर लोग सेल्फी ले सकते हैं। हरियाणा के अपना घर को भी सजाने का काम अंतिम चरण में है। 


पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की गई 
सूरजकुंड मेले में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। गेट नंबर एक पर वीआईपी पार्किंग बनाई गई है। इसके अलावा आमजन के लिए रोडवेज बस स्टॉफ से लेकर दिल्ली गेट के आसपास कई पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। ताज वेवांता होटल, मीडिया सेंटर गेट के पास भी पार्किंग बनाई गई है। 

ये होंगे इवेंट, जानें तारीख और कार्यक्रम :1 फरवरी - महाराष्ट्र के कलाकारों का फोक डांस 
2 फरवरी- बॉलिवुड सिंगर अकांक्षा की प्रस्तुति 
3 फरवरी- हरियाणवी कल्चरल प्रोग्राम और फैशन शो 
4 फरवरी- थाईलैंड के कलाकारों की प्रस्तुति 
5 फरवरी- राजस्थान के कलाकारों की प्रस्तुति 
6 फरवरी- श्रीलंका के कलाकारों की प्रस्तुति 
7 फरवरी- महाराष्ट्र के कलाकारों की प्रस्तुति 
8 फरवरी- भोजपुरी सिंगर मालिनी अवस्थी की परफॉर्मेँस 
9 फरवरी- राष्ट्रीय कवियों द्वारा कवि सम्मेलन 
10 फरवरी- अन्नू सिन्हा का क्लासिकल डांस 
11 फरवरी- वाऊ फोकर वुमनिया की प्रस्तुति व कव्वाली 
12 फरवरी- सारेगामापा फेम सिंगर डॉ. राजू कालिया की प्रस्तुति 
13 फरवरी- पंजाबी कलाकारों का सूफी सॉन्ग 
14 फरवरी- पेड्डी बॉयज बैंड की प्रस्तुति 
15 फरवरी- इंटरनैशनल कलाकारों की प्रस्तुति 
16 फरवरी- क्लासिकल वोकल की प्रस्तुति सुभाष घोष के साथ 

#सूरजकुंड_क्राफ्ट_मेला

Post a Comment

0 Comments