Recents in Beach

header ads

सिन्धु घाटी सभ्यता के गढ़ मोठ में होगा भव्य हरियाणवीं फैशन शो

देशभर से नामचीन हस्तियों का रहेगा जमावड़ा 
लोकगायकी व देसी फैशन की होगी जुगलबंदी


नारनौंद। रैंप पर हरियाणवीं घाघरा, धोती और कुर्ता। इतना ही नहीं पूरी लोक संस्कृति पंडाल में जगमग होगी। युवा पीढ़ी से वर्षों पहले दूर हो चुके चरखा, रई, चाखड़ा, बिलौने, कुल्हाड़ी और ऐतिहासिक विरासत की अनेकों निशानियां एक बार फिर अपनी शान दिखाएंगी। देसी रागनियां व लोकगीत जहां पुराने परिवेश से रुबरु करवाएंगे, वहीं आज की संस्कृति का कड़वा सच भी बताएंगे। यह सब देखने को मिलेगा राह ग्रुप फाउंडेशन द्वारा हरियाणवीं संस्कृति को सहेजने के प्रयासों के अन्र्तगत विश्व की सबसे पुरानी सिंधु घाटी सभ्यता के गढ़ माने जाने वाले ऐतिहासिक गांव मोठ स्थित सृष्टि इंटरनेशनल स्पोर्ट्स स्कूल में 14 फरवरी को सुबह दस बजे से भव्य हरियाणवीं फैशन शो का आयोजन किया जाएगा। 

इसके लिए गांव में तैयारियां पूरे जोरों पर है। गांव को दूल्हन की तरह सजाया जा रहा है। फैशन शो के लिए विभिन्न जिलों से मॉडल रोज कड़ा अभ्यास कर रहें हैं। इस फैशन शो में जहां प्रदेश के 16 जिलों से प्रतिभागी मॉडल्स रैंप पर हरियाणवीं ड्रेंस में कैटवॉक करते नजर आएंगे, वहीं खेल, शिक्षा व फिल्मी क्षेत्र की कई नामी हस्तियों का जमावड़ा भी रहेगा। यह जानकारी देते हुए सृष्टि इंटरनेशनल स्पोर्ट्स स्कूल के निदेशक अनूप लोहान व राह ग्रुप की सह-संस्कृति प्रभारी कविता लोरा ने बताया कि राह गु्रप फाउंडेशन के इस कार्यक्रम में हरियाणवीं फैशन शो, लोकगीत, रागनी गायन सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्थानीय कलाकारों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। संस्कृति सह-प्रभारी कविता लौरा के अनुसार राह गु्रप के इस ऐतिहासिक हरियाणवीं फैशन शो में हिसार, फतेहाबाद, जींद, भिवानी, रोहतक, गुरुग्राम, सिरसा, गुरुग्राम सहित कुल 16 जिलोंं के प्रतिभागी रैंप पर कैैटवॉक करते नजर आएंगे। राह गु्रप फाउंडेशन के इस कार्यक्रम में हरियाणवीं फैशन शो, लोकगीत गायन, रागनी गायन सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्थानीय कलाकारों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। श्रीमति सांगवान के अनुसार हरियाणवीं संस्कृति को सहजने के प्रयासों के अन्र्तगत आयोजित होने वाले इस फैशन शो में 4000 से अधिक दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।


नामी कलाकार देंगे प्रस्तुति:-
राह ग्रुप फाउंडेशन के इस 16वें हरियाणवीं फैशन शो में हरियाणा प्रदेश के नामी कलाकार प्रदीप बूरा, पूजा हुड्डा, नवीन नारु व नफेसिंह रोहिल्ला सहित आधा दर्जन से अधिक कलाकार अपनी प्रतिभा का जलवा दिखाएंगे। साथ ही कई कलाकार इस दौरान मुख्य कलाकारों के साथ प्रस्तुति देते हुए नजर आएंगे। हरियाणवीं फैशन शो मेंं रागनी या एकल गायन में महिला व पुरुष दोनों वर्ग में होंगे। जबकि समूहगान केवल महिलाओं के लिए होगा। जिसमें जकड़ी व दूसरे हरियाणवीं लोकगीतों पर प्रतिभागी अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके लिए आयुवर्ग की कोई सीमा नहीं रखी गई है।


हस्तियों का रहेगा जमावड़ा:-
मोठ स्थित सृष्टि इंटरनेशनल स्पोर्ट्स स्कूल में होने वाले इस हरियाणवीं फैशन शो की अध्यक्षता हरियाणा ओलम्पिक संघ के महासचिव बिजेन्द्र लोहान व राह ग्रुप इंण्डिया के चेयरमैन नरेश सेलपाड़ संंयुक्त रुप से करेंगे, जबकि इस दौरान खेल जगत से भारतीय एथलेटिक्स संघ के उपाध्यक्ष एच.एस. भादू, एमडीयू के खेल निदेशक डा. देवेन्द्र ढुल, भारतीय ग्रेपलिंग संघ के महासचिव शिव पांचाल, भारतीय टैंकसूड़ो संघ के प्रधान मनोज जागड़ा, हरियाणा फुटबाल एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष सूरजपाल अम्मू, इसी प्रकार समाज कल्याण बोर्ड की चेयरपर्सन रोजी मलिक, पूर्व विधायिका सरोज मोर, विदेश रोजगार ब्यूरो के पूर्व कार्यकारी निदेशक डीसी भाट्टी, ओपीजेएस विश्वविद्यालय के वाईस चासंलर प्रो. दलेल सिंह, इसी प्रकार दक्षिण अफ्रीका की किलिमंजारो चोटी पर तिरंगा लहराने वाली युवा पर्वतारोही मनीषा पायल, इनेलो के जिला प्रधान सतबीर सिसाय, मार्केट कमेटी चेयरमैन महाबीर शर्मा, नपा के पूर्व चेयरमैन शमशेर सैनी, मोठ रागड़ान के सरपंच जतिन भ्याणा, मोठ करनैल के सरपंच अनिल दूहन, महिला मोर्चा की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्या सुमन चुघ व राह ग्रुप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारीगण विशेष रुप से मौजूद रहेेंगे। 


हरियाणवीं धरोहर की लगेगी प्रदर्शनी:-
इस दौरान राह ग्रुप फाउंडेशन की ओर से मोठ गांव स्थित सृष्टि इंटरनेशनल स्पोर्ट्स स्कूल के प्रांगण में संस्कृति दर्शन कार्यक्रम के तहत विरासत की झलक के दौरान हरियाणवीं संस्कृति व खेत खलिहान से जुड़ी पुरानी धरोहारों व साज्जो सामान की भी प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें पुराने समय के पंलग, वस्त्र, आभूषण, घरेलू सामान में मुख्य रुप से रई, बिलौनी, चक्की, खेती के काम आने वाले पुराने औजार,आभूषण, वस्त्र, पुराने सिक्के, पनघट, रहट व परिवहन के पुराने साधनों को दर्शाया जाएगा। इससे युवा पीढ़ी को हमारी पुरानी विरासत से रुबरु होने के अवसर प्राप्त होंगे। 


गुलगुलों व मालपुड़ों से होगी आवभगत:- 
मोठ स्थित सृष्ठि इंटरनेशनल स्पोर्ट्स स्कूल में होने वाले इस हरियाणवीं फैशन शो में पहुंचने वाले प्रतिभागियों, दर्शकों व मेहमानों का स्वागत भी विशेष अंदाज में ही किया जाएगा। कार्यक्रम में ठेठ देसी अंदाज में तिलक लगा कर गुड़ खिला कर मुंह मिठा करवाया जाएगा, वहीं कार्यक्रम के दौरान स्वाहली व गुलगलों के स्वाद से संस्कृति का रंग ओर गहरा व मिठा दिखाई देगा। इस दौरान देसी घी से बने मालपुड़ों का जायका भी चखने को मिलेगा। इसी प्रकार हरियाणा की चर्चित मूर्रा नस्ल की भैंस के दूध से तैयार विशेष लस्सी मेहमानों को पिलाई जाएगी

Post a Comment

0 Comments