गरीब हितैषी बजट पेश करने के लिये देश के वित्त मंत्री श्री पीयूष गोयल की सराहना की

गुरुग्राम :रेखा वैष्णव :

हरियाणा भाजपा प्रवक्ता रमन मलिक ने किसान हितैषी और गरीब हितैषी बजट पेश करने के लिये देश के वित्त मंत्री श्री पीयूष गोयल की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस बजट से मध्यम वर्ग की क्रय शक्ति भी बढ़ेगी।

केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा वर्ष 2019-20 के लिए पेश किए गए अंतरिम बजट को रमन मलिक ने हर वर्ग के लिए लाभप्रद बताया। उन्होंने कहा कि यह बजट राजकोषीय नियंत्रण को बढ़ावा देने वाला, किसान व कर्मचारी हितैषी तथा भारतीय मध्यम वर्ग का उत्थान करने वाला है। 

रमन मलिक ने कहा कि छोटे किसानों को साल में 6,000 रुपये का नकद समर्थन, असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिये मैगा पेंशन योजना और नौकरी पेशा तबके के लिये पांच लाख रुपये तक की वार्षिक आय को कर-मुक्त कर दिया गया है। इससे कुल करीब 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा। 


उन्होंने बताया कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिये प्रधानमंत्री ‘‘श्रम योगी मानधन योजना’’ की घोषणा की गई है। इसके तहत श्रमिकों को 60 साल की आयु के बाद 3,000 रुपये मासिक पेंशन दी जायेगी। उन्होंने कहा कि योजना के तहत श्रमिकों को मासिक 100 रुपये का योगदान करना होगा। इसके साथ ही 100 रुपये की राशि सरकार की तरफ से भी दी जायेगी। इससे 10 करोड़ श्रमिकों को फायदा होगा।

Post a Comment

0 Comments