Recents in Beach

header ads

शासकीय योजनाओं को समझकर उनका बेहतर लाभ उठायें ग्रामीणजन - कलेक्टर श्री जटिया


भलवारा में जनसमस्या निवारण शिविर सम्पन्न
मण्डला 21 फरवरी 2019
शासन द्वारा अनेक प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं, आवष्यकता है योजनाओं को समझकर उनका बेहतर लाभ उठाने की। यह बात कलेक्टर डॉ. जगदीष चन्द्र जटिया ने निवास विकासखण्ड के ग्राम भलवारा में आयोजित जन समस्या निवारण षिविर में उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुये कही। उन्होंने कहा कि व्यक्ति अपनी पात्रता के अनुसार योजनाओं का लाभ उठाते हुये अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकता है। षिविर में जनपद अध्यक्ष बाल कन्हैया भवेदी, जिला पंचायत सदस्य डॉ विजय सर्वटे, श्रीमति जया कोकडिया, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मणीन्द्र सिंह, उप संचालक सामाजिक न्याय अनिल कोचर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, सभी विभागों के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे। 

कलेक्टर डॉ. जगदीष जटिया ने किसानों का आव्हान कि वे आंवला, अमरूद एवं ग्वार पाठा जैसी उद्यानिकी फसलों के माध्यम से अपनी आय के साधन बढ़ाने के प्रयास करें। उन्होंने उद्यानिकी, आजीविका एवं जनपद पंचायत के अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे किसानों को उद्यानिकी एवं औषधीय पौधों के लिये प्रेरित करें तथा उत्पाद को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के लिये बड़ी कम्पनियों से सम्पर्क करें। कलेक्टर ने किसानों से कहा कि वे अपने खेतों में मेढ बंधान अवष्य करायें। मेढ बंधान से रोजगार के अवसर के साथ साथ कृषि उत्पादन भी बढ़ेगा और जल स्तर में सुधार होगा। पेयजल एवं सिंचाई के लिये पानी की समस्या बताये जाने पर कलेक्टर श्री जटिया ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों ने विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं विस्तार से जानकारी दी। 

शिविर मे स्वास्थ्य विभाग द्वारा मीजल्स-रूबेला टीकाकरण की जानकारी देते हुये सभी से अपने बच्चों को टीकाकरण करने की अपील भी की गई। उप संचालक सामाजिक न्याय अनिल कोचर ने कन्या विवाह योजना, विधवा पेेंशन, दिव्यांग पेंशन, वृद्धा पेंशन के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी। शिविर के दौरान अधिकारियों ने प्राप्त हुए आवेदनों के संदर्भ में किए गए निराकरण की जानकारी भी मंच से दी गई। जिन आवेदनांे का तत्काल निराकरण संभव नहीं था संबंधित अधिकारियों ने उनके निराकरण की समय सीमा भी बताई। षिविर में पाडरपानी के दल द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छता का संदेष दिया गया एवं शासकीय की योजनाओं की जानकारी दी गई।
340 में से 87 आवेदन मौके पर ही निराकृत
भलवारा में आयोजित जनसमस्या निवारण षिविर में विभिन्न समस्याओं से संबंधित कुल 340 आवेदक प्राप्त हुये जिनमें से 87 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण करते हुये मंच से उनकी जानकारी दी गई। शेष आवेदनों के निराकरण की जानकारी 15 मार्च को आयोजित फॉलोअप शिविर में दी जायेगी।


Post a Comment

0 Comments